UIDAI Aadhar Update : अब आधार कार्ड अपडेट में देने होंगे अधिक पैसे.

भारत की यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अब आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के बदलाव या संशोधन के लिए UIDAI की वेबसाइट पर होने वाले सभी संशोधनों को मुफ्त रखा था, जबकि बायोमेट्रिक के जरिए होने वाले बदलाव पर शुल्क लगाया जा रहा था। देश भर के हर नागरिक को जारी किए जाने वाले आधार कार्ड को एक संविधिक प्राधिकरण भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा अधिसूचित किया जाता है, जिसमें वित्तीय और अन्य सब्सिडी के साथ-साथ कई सुविधाओं का लाभ मिलता है।

जिले के अलग-अलग बैंक, डाकखाना, बीएसएनएल के कार्यालय आदि पर बायोमेट्रिक में संशोधन एवं नए आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे अधिक केंद्र चलाए जा रहे हैं, जबकि CSC के जरिए 70 केंद्र संचालित किए जा रहे हैं जहां केवल डेमोग्राफी से संबंधित परिवर्तन किए जा सकते हैं। डेमोग्राफी का मतलब है कि आप अपने ईमेल एड्रेस, पता आदि में परिवर्तन मोबाइल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से कर सकते हैं, जबकि फोटो या मोबाइल नंबर जैसे संशोधन के लिए बायोमेट्रिक रूप से संचालित केंद्र पर ही जाना होगा।

बताया गया है कि अब तक आधार का अपडेट बिल्कुल निशुल्क था। कोई भी नागरिक मोबाइल एप या UIDAI की वेबसाइट पर यूजर आईडी बनाकर यह सेवा प्राप्त कर सकता था। अब यह सेवा 14 जून के बाद शुल्क सहित संचालित की जाएगी। आधार केंद्र पर जाकर अपडेट करने पर ₹50 देने होते थे। अगर आप डेमोग्राफी से संबंधित कुछ भी संशोधन करते हैं तो आपको ₹50 का चार्ज देना होगा। बायोमेट्रिक जिसमें फोटो या मोबाइल नंबर के अलावा नाम परिवर्तन होता है, उसके लिए ₹100 का शुल्क देना होगा। अगर दोनों ही सुविधाओं के अंतर्गत संशोधन करना है, तो एकमुश्त आपको ₹150 का चार्ज देना होगा।

यानी अब आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए सरकार ने चार्ज में बदलाव किए हैं, जिससे आप भुगतान करते हुए अपने आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं।

   

Leave a Comment