Bihar PHED Nal Jal Yojana : अब नल-जल योजना से इतने घंटे मिलेगा पानी.

यहाँ पर आपके दिए गए वाक्य को सुधार कर प्रस्तुत किया गया है: बिहार के लोगों को एक बार फिर सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी दी गई है। अब भीषण गर्मी को देखते हुए नल जल योजना की सेवा को बढ़ा दिया गया है। भीषण गर्मी को देखते हुए अब दोपहर में 2 घंटे तक पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इस तात्कालिक व्यवस्था को लेकर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने निर्णय लिया है।

हर घर नल योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक दोपहर में 1 घंटे जलापूर्ति की व्यवस्था की गई थी। हर घर नल जल सरकार के सात निश्चय में शामिल महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत सुबह में 3 घंटे, दोपहर में 1 घंटा और शाम में 2 घंटे पाइपलाइन से पेयजल की आपूर्ति की जाती है। गर्मी बढ़ने के साथ पानी की आवश्यकता बढ़ गई है।

इसी को लेकर पीएचईडी ने निर्णय लिया है कि दोपहर में अतिरिक्त एक घंटा पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। लोड शेडिंग के कारण बिजली की आपूर्ति सुचारू रूप से नहीं है। इसके लिए विद्युत विभाग से आग्रह किया गया है कि वह ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए इस व्यवस्था में अपना योगदान सुनिश्चित करें।

इस मामले में अभियंता प्रमुख मोहम्मद सादुल्लाह जावेद ने बताया है कि केंद्रीय शिकायत निवारण के टोल फ्री नंबर 18001231121 पर सुबह 6:00 से रात 8:00 तक पेयजल योजना से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं। क्षेत्रीय पदाधिकारियों द्वारा उनकी शिकायत का त्वरित निराकरण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक जिला में नियंत्रण कक्ष भी कार्यरत हैं। वहां से प्राप्त शिकायतों का निवारण किया जाता है। आप इस नंबर पर फोन कर अपने क्षेत्र में नल जल योजना में गड़बड़ी की शिकायत कर सकते हैं, जिसके बाद उसमें सुधार किया जाएगा।

   

Leave a Comment