NIOS Admission 2024 : एनआईओएस 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने वर्ष 2024-25 के लिए एडमिशन नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एनआईओएस ने कक्षा 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

जो छात्र और छात्राएं ओपन स्कूलिंग के तहत 10वीं और 12वीं की पढ़ाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एनआईओएस ने माध्यमिक स्तर पर 19 भाषाओं सहित 38 विषय, और उच्चतर माध्यमिक स्तर पर 13 भाषाओं सहित 43 विषय के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

एनआईओएस में छात्रों की पढ़ाई सेल्फ इंस्ट्रक्शनल मैटेरियल, स्टडी सेंटर्स, स्किल ट्रेनिंग सेंटर्स, ऑडियो/वीडियो प्रोग्राम और लाइव इंटरेक्टिव सेशंस के माध्यम से होती है। ओपन बोर्ड साल में दो बार परीक्षा का भी आयोजन करता है। ओपन स्कूलिंग की फीस भी कम होती है और इसका सर्टिफिकेट राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य होता है।

एनआईओएस में 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है। हालांकि, एनआईओएस कक्षा 10वीं के लिए किसी छात्र की न्यूनतम उम्र 14 साल होनी चाहिए, जबकि कक्षा 12वीं के लिए छात्र की न्यूनतम उम्र 15 वर्ष होनी चाहिए।

   

एनआईओएस ने सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के साथ विभिन्न वोकेशनल कोर्स और मुक्त बेसिक शिक्षा कार्यक्रमों में भी एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। एनआईओएस में 92 वोकेशनल कोर्स हैं, जिनमें एडमिशन पाने के लिए nios.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

यदि आप भी एनआईओएस के 10वीं, 12वीं सहित 92 वोकेशनल कोर्स में एडमिशन चाहते हैं, तो अभी एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाकर तुरंत ऑनलाइन आवेदन करें।

Leave a Comment