Samastipur News: समस्तीपुर ज़िले में स्वच्छता शुल्क जमा करवाने के लिए प्रेरित करने पर हुई चर्चा.

प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार में शनिवार को नीति आयोग के तत्वावधान में संपूर्णता अभियान के तहत आकांक्षी प्रखंड कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ रोसड़ा एसडीओ आकाश कुमार और बीपीआरओ नूतन कुमारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर 4 जुलाई से 30 सितंबर तक चलने वाले संपूर्णता अभियान की शुरुआत की गई।

कार्यक्रम में विभागीय कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों और बुद्धिजीवियों को अभियान में सक्रिय भागीदारी की अपील की गई। इस अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व देखभाल, पूरक पोषाहार, मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की नियमित जांच, स्वयं सहायता समूहों को रिवाल्विंग फंड, किसानों के खेत की मिट्टी की जांच और स्वास्थ्य हेल्थ कार्ड के वितरण जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर जोर दिया गया।

उपस्थित सभी जनप्रतिनिधि, बुद्धिजीवी और महिलाओं को प्रखंड को संपूर्णता अभियान के तहत सभी 6 इंडिकेटर को संतृप्त करने की शपथ दिलाई गई। एसडीओ ने कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों और आम जनता की सहभागिता को अनिवार्य बताते हुए किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं करने की बात कही।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया, जिसमें ब्लॉक आकांक्षी कार्यक्रम और संपूर्णता अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। एसडीओ ने सभी जिला स्तरीय, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और पिरामल स्वास्थ्य टीम से संपूर्णता अभियान को सफल बनाने में सहयोग की अपील की।

   

संपूर्णता अभियान के शुभारंभ पर स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, और बाल विकास की विभिन्न सेवाओं की प्रदर्शनी भी लगाई गई। सीओ हनी गुप्ता ने बताया कि प्रखंड को नीति आयोग द्वारा आकांक्षी प्रखंड संपूर्णता कार्यक्रम में चयनित किया गया है।

मृदा परीक्षण के माध्यम से कृषि को आधुनिक तकनीक से जोड़ने की बात की गई। स्वयं सहायता समूहों को रिवाल्विंग फंड उपलब्ध कराकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की योजना पर भी चर्चा हुई।

इस अवसर पर एसडीओ, सीओ, बीपीआरओ, प्रखंड प्रमुख अंजू देवी, सांसद प्रतिनिधि मनीष कुमार, विधायक प्रतिनिधि विभा देवी, पिरामल स्वास्थ्य से प्रोग्राम लीडर अंजय कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अरविंद कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक चंदन कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी संगीता मिश्रा, प्रखंड परियोजना जीविका मुकेश कुमार, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अमर ज्योति, प्रखंड कृषि पदाधिकारी इंद्रकुमार झा और सभी पंचायत के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Comment