Bihar Government Teacher : बिहार में शिक्षकों ने ऑनलाइन हाजिरी नहीं बनायी तो अब होगा ये एक्शन.

बिहार के स्कूलों में शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है। शिक्षा विभाग ने इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई की योजना बनाई है।

बिहार के जिला शिक्षा कार्यालय को प्राप्त दैनिक रिपोर्ट के अनुसार, 1066 स्कूलों के शिक्षक ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में कोताही बरत रहे हैं। शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में परेशानी हो रही है, जिसके चलते शिक्षा विभाग ने अब कड़े कदम उठाने का फैसला किया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार, प्रत्येक स्कूल से कम-से-कम दो शिक्षकों को प्रतिदिन ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करना अनिवार्य है। यह छूट केवल तीन माह तक रहेगी, इसके बाद संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई की जाएगी। रविवार को पटना के राजेंद्र नगर बालक उच्च विद्यालय में इन 1066 स्कूलों के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों को इ-शिक्षाकोष पोर्टल पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने की ट्रेनिंग दी गई।

वहीं, राज्य के सभी सरकारी स्कूल एक जुलाई से सुबह नौ बजे खुलेंगे। प्रधानाध्यापक, शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मी स्कूल शुरू होने से 10 मिनट पहले विद्यालय पहुंचेंगे। स्कूल में प्रार्थना, योगाभ्यास और ड्रिल का समय सुबह 9:15 बजे तक रहेगा, जबकि पहली घंटी 9:15 बजे से 9:55 बजे तक चलेगी। बच्चों की छुट्टी अपराह्न 3:15 बजे होगी, जबकि शिक्षकों की छुट्टी शाम 4:30 बजे होगी। मिशन दक्ष की कक्षाएं अपराह्न 3:15 से 4 बजे तक चलेंगी और होमवर्क देने का समय 4 से 4:30 बजे तक रहेगा।

   

Leave a Comment