ICC President Election: आईसीसी अध्‍यक्ष का चयन नवंबर में होगा, BCCI सचिव जय शाह के पास इतिहास रचने का मौका.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का वार्षिक सम्मेलन इस माह कोलंबो में होने जा रहा है, लेकिन इसमें अध्यक्ष पद का चुनाव एजेंडा में शामिल नहीं है। आईसीसी का नया अध्यक्ष नवंबर में चुना जाएगा, जिसमें बीसीसीआई के वर्तमान सचिव जय शाह शीर्ष दावेदार माने जा रहे हैं।

यदि जय शाह इस पद को ग्रहण करते हैं, तो वह क्रिकेट की शीर्ष इकाई के सबसे युवा अध्यक्ष बन जाएंगे। शाह ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि वह आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे या नहीं। उनके पास इस निर्णय को लेने के लिए तीन महीने का समय है।

वर्तमान आईसीसी अध्यक्ष, न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का चार साल का कार्यकाल पूरा होने वाला है। उन्हें बीसीसीआई के सचिव जय शाह का समर्थन प्राप्त है और वे चाहें तो अगले कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि, अगर जय शाह स्वयं चुनाव में उतरते हैं, तो उनका निर्विरोध अध्यक्ष चुना जाना लगभग तय है।

आईसीसी ने हाल ही में अध्यक्ष पद के चुनाव के नियमों में बदलाव किया है। अब अध्यक्ष दो वर्षों के तीन कार्यकाल के बजाय तीन वर्षों के दो कार्यकाल पूरा कर सकते हैं। यदि शाह अपना तीन वर्षों का कार्यकाल पूरा करते हैं, तो वह बीसीसीआई के संविधान के अनुसार 2028 में बीसीसीआई के अध्यक्ष बन सकते हैं।

   

इस सम्मेलन में अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा होगी, लेकिन अध्यक्ष पद का चुनाव नवंबर तक के लिए स्थगित रहेगा। जय शाह का संभावित चुनाव क्रिकेट जगत में एक महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है।

Leave a Comment