PACS Election Samastipur : समस्तीपुर में पैक्स चुनाव की तैयारी, 25 पैक्सों का प्रस्ताव भेजा गया.

समस्तीपुर जिले में पैक्सों (प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों) के चुनाव को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। अब तक 55 पैक्सों में से 25 पैक्सों का प्रस्ताव बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार को भेजा जा चुका है। डीसीओ सफदर रहमान ने जांच के बाद इन प्रस्तावों को प्राधिकार को भेजा है, जबकि बाकी 30 पैक्सों का प्रस्ताव भी जांच के बाद भेजा जाएगा।

डेडलाइन और निर्देश:

पैक्सों के लिए प्रस्ताव देने की अंतिम तिथि 20 जून निर्धारित की गई है। बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार, पटना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार, पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके जिले के पैक्सों में चुनाव कराने के लिए डीसीओ ने बीसीओ के माध्यम से प्रस्ताव भेजने के लिए पत्र जारी किया था।

प्रस्ताव में शामिल बिंदु:

   

प्रस्ताव में पैक्स में सदस्यों की संख्या, पिछली आम सभा की तारीख आदि बिंदुओं पर जानकारी दी जानी है। निर्वाचन शुल्क प्रति मतदान केन्द्र के लिए पांच हजार रुपये है, और सात सौ मतदाताओं की संख्या पर एक मतदान केन्द्र बनाने की व्यवस्था है। पैक्सों के लिए निर्वाचन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक पटना सचिवालय का बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड जारी किया गया है।

चुनाव की कुल संख्या:

जिले में कुल तीन सौ इक्यासी पैक्स और व्यापार मंडल हैं, जिनमें से साढे़ तीन सौ पैक्सों में चुनाव होने हैं। बाकी पैक्सों का कार्यकाल अभी पूरा नहीं हुआ है, इसलिए उनमें चुनाव की प्रक्रिया बाद में शुरू की जाएगी।

इस चुनाव प्रक्रिया से जिले के पैक्सों में नेतृत्व की नई दिशा तय होगी, जिससे किसानों और ग्रामीण समुदायों को लाभ मिलेगा। चुनाव की तैयारी और प्रक्रिया की सख्त निगरानी की जा रही है, ताकि सभी नियमों और निर्देशों का पालन सुनिश्चित हो सके।

Leave a Comment