Bihar Weather Alert : बिहार में भीषण गर्मी से राहत, 18-19 जून को होगी मूसलाधार बारिश.

भीषण गर्मी और लू से परेशान बिहारवासियों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विभाग ने मानसून के आगमन को लेकर नई जानकारी दी है। अगले तीन-चार दिनों में मानसून के आने के साथ ही उत्तर बिहार में मूसलाधार बारिश होगी।

18-19 जून को भारी बारिश की संभावना:

मौसम विभाग ने बताया है कि 18-19 जून को बिहार के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही, तापमान में गिरावट के कारण लू की स्थिति समाप्त हो जाएगी। डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा द्वारा जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि अनुकूल मौसमीय स्थितियों के चलते 19 जून तक अच्छी बारिश की संभावना है।

तेज हवा और भारी बारिश का अनुमान:

   

18-19 जून को कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ भारी वर्षा का अनुमान है। इस दौरान तापमान लुढ़क कर 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

पुरवा हवा का प्रभाव:

सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत और दोपहर में 40 से 50 प्रतिशत रहने की संभावना है। इसके अलावा, 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चलने का अनुमान है। शुक्रवार का अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

बदलते मौसम के संकेत:

पिछले 24 घंटों में आसमान में बादल छाए रहे, जिससे सुबह में थोड़ी राहत मिली। करीब 11 बजे तक लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन उसके बाद धूप निकलने से उमस ने फिर से पसीना छुड़ा दिया। तापमान में कोई खास गिरावट नहीं दिखी, लेकिन मानसून की आहट के साथ मौसम में बदलाव के संकेत मिलने लगे हैं।

निष्कर्ष:

मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिनों में मानसून के आने की संभावना जताई है, जिससे बिहारवासियों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने की उम्मीद है। आगामी दिनों में मूसलाधार बारिश और तापमान में गिरावट से लोगों को राहत मिलेगी और मौसम में ठंडक का एहसास होगा।

Leave a Comment