CBSE के साल में दो बार एग्जाम, क्या है सरकार की तैयारी, कब हो सकते हैं सीबीएसई सेकेंड एग्जाम?

सरकार 12वीं कक्षा के सेकेंड एग्जाम जून 2026 में आयोजित करने की योजना पर विचार कर रही है। नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन की सिफारिशों के बाद, केंद्र सरकार ने साल में दो बार सीबीएसई एग्जाम आयोजित करने की घोषणा की थी।

   

मौजूदा परीक्षा प्रणाली
वर्तमान में, 12वीं कक्षा के छात्र फरवरी-मार्च में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देते हैं। परिणाम मई में घोषित किए जाते हैं, और जुलाई में सप्लीमेंट्री एग्जाम के माध्यम से एक विषय में प्रदर्शन सुधारने का विकल्प मिलता है। जिन छात्रों के परिणाम में कम्पार्टमेंट घोषित होते हैं, वे भी पूरक परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इस साल 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 15 जुलाई को आयोजित की गईं थीं।

नए सिस्टम की तैयारी
सरकार को अभी दो बोर्ड एग्जाम सिस्टम की अंतिम रूपरेखा तैयार करनी है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों के मुताबिक, सेकेंड एग्जाम जून में आयोजित किए जाने की बात चल रही है। मौजूदा सिस्टम में जहां छात्र केवल एक विषय में सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं, नए सिस्टम में वे जून में किसी भी या सभी विषयों में दोबारा परीक्षा दे सकेंगे। सीबीएसई को दूसरे सेट के एग्जाम आयोजित करने के लिए 15 दिनों की जरूरत होगी, और एक महीने में परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। इस प्रकार, दूसरे बोर्ड एग्जाम का परिणाम अगस्त तक जारी हो जाएगा।

 

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 हाई रिस्क वाले एग्जाम से दूर जाने और छात्रों को अधिक मौके देने के लिए द्विवार्षिक बोर्ड परीक्षाओं का प्रस्ताव करती है। शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से प्रति वर्ष दो बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव तैयार करने को कहा है, जिसे 2026 से लागू किया जाएगा।

इस नए प्रस्ताव से छात्रों को अपनी परीक्षा में प्रदर्शन सुधारने और अधिक अवसर प्राप्त करने का मौका मिलेगा, जिससे उनकी शिक्षा में सुधार होगा।

   

Leave a Comment