Samastipur Traffic Rule : समस्तीपुर शहर में आज से 12 अक्टूबर तक नया ट्रैफिक रूल.

शारदीय नवरात्र और दशहरा मेले को देखते हुए समस्तीपुर शहर की यातायात व्यवस्था में बड़े बदलाव किए गए हैं। प्रशासन ने भीड़-भाड़ और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया है। यह नया प्लान दो चरणों में लागू किया जाएगा, जिससे शहर में यातायात को सुचारू रूप से संचालित किया जा सके। प्रशासन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, यह यातायात व्यवस्था दो चरण में लागू होगा। प्रथम चरण में नौ से 12 अक्टूबर तक शाम चार बजे से सुबह चार बजे तक के लिए नयी व्यवस्था लागू रहेगी।

   

इसके तहत बारह पत्थर मोड़ से कर्पूरी सभागार की ओर जाने वाली रोड में सभी तरह के वाहन के लिए आवागमन बंद रहेगा। इसी तरह मगरदही घाट से बाजार जाने वाली दोनों मुख्य मार्ग में स्टेशन की ओर जाने वाली दो पहिया, तीन पहिया वाहन के अतिरिक्त सभी प्रकार के वाहन पूरी तरह से बंद रहेंगे। बहादुरपुर कमला पेट्रोल पम्प के आगे दो पहिया के अतिरिक्त सभी प्रकार के वाहन के प्रवेश पर भी प्रतिबंध रहेगा। वहीं मालगोदाम चौक से पुरानी दुर्गा स्थान की ओर जाने वाली सड़क पर केवल दो पहिया वाहन ही चलेंगे। अन्य सभी प्रकार के वाहन पूरी तरह से बंद रहेंगे। गोला रोड, इंडा चौक (मारवाड़ी बाजार) से स्टेशन तरफ केवल दो पहिया, तीन पहिया वाहन ही जायेगी व निकास के लिए स्टेशन से जितवारपुर की ओर जाने वाली दो पहिया व तीन पहिया वाहन मालगोम चौक होते निकलेगी।

टुनटुनिया गुमटी, चीनी मिल होते हुये मुख्य मार्ग में निकलेगी। ताजपुर से आने वाले वाहन समस्तीपुर रेलवे ओवरब्रिज थानेश्वर मंदिर के पीछे से डीआरएम कार्यालय होते हुये पटेल गोलम्बर के पास मुख्य सड़क पर निकलेगी। इधर, ताजपुर की ओर जाने वाली सभी वाहन पटेल गोलम्बर से काशीपुर, अर्जुन स्वीट, भोला टाकिज होते हुए जायेगी। दूसरे चरण में 10 से 13अक्टूबर तक के लिए भी दूसरी व्यवस्था की गयी है। इसके तहत समस्तीपुर शहरी क्षेत्र में सभी प्रकार के बड़े वाहनों का परिचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रखने के लिए रुट डायवर्ट किया गया है। कल्याणपुर चौक दरंगगा से पूसा मुजफ्फरपुर व बेगूसराय जाने वाले वाहन ताजपुर होते हुए अपने-अपने गंतव्य स्थल के लिये प्रस्थान करेंगे। किसी प्रकार के व्यवसायिक वाहन का परिचालन बंद रहेगा।

 

वहीं सिंघियाघाट रोसड़ा से पटना वैशाली, मुजफ्फरपुर जाने वाले वाहन दलसिंहसराय होते हुए अपने-अपने गंतव्य स्थल के लिये प्रस्थान करेंगे। किसी प्रकार के व्यवसायिक वाहन का परिचालन बंद रहेगा। मुसरीघरारी चौक से दरभंगा जाने वाली वाहन को ताजपुर होते हुए अपने-अपने गंतव्य स्थल के लिये प्रस्थान करना होगा। इसमे किसी प्रकार के व्यवसायिक वाहन का परिचालन बंद रहेगा। सुभाष चौक से समस्तीपुर आने वाली वाहन ताजपुर होते हुए अपने-अपने गंतव्य स्थल के लिये प्रस्थान करेंगे। किसी प्रकार के व्यवसायिक वाहन का परिचालन बंद रहेगा।

व्यावसायिक वाहनों के परिचालन पर रहेगा प्रतिबंध

बाजीपुर, जेल चौक समस्तीपुर आने वाली वाहन ताजपुर होते हुए अपने-अपने गंतव्य स्थल के लिये प्रस्थान करेंगे। किसी प्रकार के व्यवसायिक वाहन का परिचालन बंद रहेगा। गरुआरा चौक समस्तीपुर आने वाली वाहन ताजपुर होते हुए अपने-अपने गंतव्य स्थल के लिये प्रस्थान करेंगे। किसी प्रकार के व्यवसायिक वाहन का परिचालन बंद रहेगा। हालांकि एम्बुलेंस, अग्निशामक व अपातकालीन वाहन को रुट डायर्वजन से वर्जित रखा गया है।

   

Leave a Comment