UNION BANK OF INDIA Singhiaghat Fraud : समस्तीपुर में दलाल और बैंककर्मियों की मिलीभगत से 31 लाख की अवैध निकासी.

समस्तीपुर जिले के विभूतिपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत सिंघिया घाट स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शाखा में 31 लाख से अधिक की अवैध निकासी का मामला उजागर हुआ है। गुरुवार को क्षेत्रीय कार्यालय समस्तीपुर से तीन सदस्यीय वरिष्ठ जांच अधिकारी इस बैंक शाखा में जांच के लिए पहुंचे। जांच अधिकारी ने बताया कि वे क्षेत्रीय प्रमुख राजेश कुमार के निर्देश पर यहां जांच के लिए आए हैं।

पहले दिन की जांच में लगभग 22 लाख रुपए की अवैध निकासी का मामला सामने आया है, जिसे एक युवक ने अंजाम दिया था। मामले की आगे भी जांच जारी है और अवैध निकासी किए गए ग्राहकों को उनके पैसे वापस दिलवाने की प्रक्रिया की जाएगी। जांच के दौरान यह पाया गया कि सिंघिया घाट वार्ड 12 निवासी रामसागर सिंह के खाते से एक युवक ने किसी दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर चेक के माध्यम से अवैध निकासी की थी। आरोपी युवक रामसागर सिंह का पड़ोसी बताया जा रहा है और फिलहाल वह फरार है। बैंक के अधिकारियों के अनुसार, पिछले 5 वर्षों से यह युवक नियमित रूप से बैंक शाखा में आता-जाता रहा है, जिससे बैंक कर्मियों का उस पर विश्वास बन गया था। सभी खातों की बारीकी से जांच की जाएगी और जांच रिपोर्ट क्षेत्रीय प्रमुख को सौंपी जाएगी।

ग्राहकों को आश्वासन दिया गया है कि अवैध निकासी के सभी मामलों में उनकी रकम वापस दिलाई जाएगी। सिंघिया घाट वार्ड 10 निवासी राम बहादुर महतो की पत्नी गीता कुमारी ने बताया कि जमीन बेचकर जमा किए गए 9 लाख रुपए खाते से गायब हो गए हैं। इसी प्रकार वार्ड 12 निवासी रामसागर सिंह के खाते से 18 लाख रुपए और वार्ड 9 निवासी सुरेश पोद्दार के खाते से करीब 2.25 लाख रुपए की अवैध निकासी हुई है।

शिवनाथपुर निवासी कपिल देव सिंह की पत्नी लालपरी देवी के खाते से भी करीब 1.60 लाख रुपए अवैध रूप से निकाले गए हैं। इन सभी मामलों में शाखा प्रबंधक को आवेदन दिया गया है और जांच जारी है। सिरसी वार्ड 4 निवासी स्वर्गीय राम प्रकाश रजक की पत्नी उमा देवी ने बताया कि उनके खाते से 10 लाख रुपए की अवैध निकासी हुई थी, लेकिन शिकायत करने पर पैसा वापस मिल गया। समस्तीपुर जिले में यूनियन बैंक शाखा में इस प्रकार की अवैध निकासी के मामलों की बढ़ती संख्या से ग्राहकों में चिंता व्याप्त है और बैंक अधिकारियों द्वारा जांच के बाद उचित कार्रवाई की उम्मीद है।

   

Leave a Comment