Jagannath Rath Yatra: विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रथयात्रा आज, पुरी धाम सज-धजकर तैयार.

आज से भगवान जगन्नाथ की प्रसिद्ध रथयात्रा का शुभारंभ हो रहा है। इस भव्य आयोजन के लिए पुरी धाम को सजाकर तैयार किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस रथयात्रा में भाग लेने के लिए चार दिवसीय दौरे पर भुवनेश्वर पहुंच चुकी हैं। तीनों रथों को मंदिर के सिंहद्वार पर खड़ा कर दिया गया है।

पौराणिक परंपराओं के अनुसार, सबसे पहले भगवान जगन्नाथ के नंदीघोष रथ को खींचा जाएगा, इसके बाद सुभद्रा के दर्पदलन और भाई बलभद्र के तालध्वज रथ को खींचा जाएगा। रविवार को विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के बाद रथ को प्रतीकात्मक तौर पर खींचा जाएगा और सोमवार को रथयात्रा की मुख्य प्रक्रिया संपन्न की जाएगी।

रविवार को भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा, बलभद्र और चक्रराज सुदर्शन को सुसज्जित रथों पर बैठाया जाएगा। इसके बाद रथों को खींचा जाएगा। सोमवार को लाखों श्रद्धालुओं की जयघोष के बीच यह यात्रा प्रारंभ होगी और महाप्रभु नौ दिनों की यात्रा पर मौसी के घर पहुंचेंगे। मंदिर मार्ग को भव्य रूप से सजाया गया है।

रथयात्रा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल होंगी। चार दिवसीय दौरे के तहत वह भुवनेश्वर पहुंच चुकी हैं। इस आयोजन को सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है, जिससे पुरी धाम में भक्तों का जनसैलाब उमड़ेगा।

   

Leave a Comment