Samastipur News: समस्तीपुर जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने सर्वजन दवा सेवन अभियान की समीक्षा किया.

Samastipur Collectorate: फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जिले में 10 अगस्त से सर्वजन दवा सेवन अभियान चलाया जा रहा है, जिसकी समीक्षा शनिवार को जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने की. अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने बताया कि उन्हें जो प्रतिपुष्टि मिली है. उसके अनुसार अभी भी बहुत से लोग दवा नहीं ले रहे हैं, जो एक गंभीर मुद्दा है. बैठक में पाया गया कि कई बीडीओ और सीडीपीओ इस सामूहिक औषधि प्रशासन अभियान की उचित निगरानी नहीं कर रहे हैं, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा आपत्ति व्यक्त की गई एवं सभी बीडीओ और सीडीपीओ को नियमित रूप से इस कार्यक्रम की निगरानी करने का सख्त निर्देश दिया गया.

   

इसके अलावा सभी प्रखंड स्तरीय और अनुमंडल स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए गया कि वे स्वयं मौके पर जायें और लोगों को फाइलेरिया और निवारक दवा के महत्व के बारे में जागरूक करें. विद्यालयों में दवाओं का सेवन उचित तरह से करवाया जाए, यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा पदाधिकारी को दी गई एवं इस संदर्भ में नियमित रूप से निगरानी करने का भी निर्देश दिया गया.बैठक के दौरान पाया गया कि जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस आयोजन के संबंध में नियमित निगरानी नहीं की जा रही है, जिस पर जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को नियमित निगरानी करने का निर्देश दिया.

 

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जिला पदाधिकारी के पिछले निर्देशानुसार अभी तक फाइलेरिया की दवा के लिए किसी भी संस्थान में नहीं गए हैं, जिस पर जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और जिला मलेरिया पदाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया. जिलाधिकारी ने जिला स्वास्थ्य विभाग के सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सामूहिक औषधि प्रशासन अभियान कार्य में सक्रिय रूप से भाग लेना सुनिश्चित करें. बैठक में जिला पदाधिकारी के अलावा उप विकास आयुक्त, सिविल सर्विस ,डीपीओ आईसीडीएस, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे.

   

Leave a Comment