Samastipur Police Contact Details : समस्तीपुर में घर बैठे थाने के ई-मेल से दर्ज होगा एफआईआर.

एक जुलाई से लागू हो रहे नए पुलिस कानून ने एफआईआर दर्ज कराने की प्रक्रिया को बेहद सरल बना दिया है। अब लोगों को थाने जाने की जरूरत नहीं होगी; वे घटनास्थल से या घर बैठे ई-मेल के माध्यम से प्राथमिकी दर्ज करा सकते हैं।

राज्य मुख्यालय के निर्देश पर समस्तीपुर पुलिस ने सभी पुलिस पदाधिकारी और थानों के ई-मेल आईडी और फोन नंबर जारी किए हैं। एसपी विनय तिवारी के साथ ही सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, सर्किल इंस्पेक्टरों, थानाध्यक्षों और महिला थाने के नंबर और ई-मेल आईडी भी सार्वजनिक किए गए हैं। इस कदम का उद्देश्य भ्रष्टाचार पर नियंत्रण और एफआईआर दर्ज कराने की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाना है। अब पीड़ित व्यक्ति संबंधित थाने या पुलिस पदाधिकारी को ई-मेल के माध्यम से शिकायत भेज सकते हैं। ई-मेल पर आवेदन प्राप्त होने के बाद, पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी और घटनास्थल पर पहुंचेगी। ई-मेल पर वैसा ही रिप्लाई मिलेगा जैसा थाने में आवेदन देने पर मिलता है।

पुलिस ने यह भी बताया है कि जिले भर में किसी भी विकट स्थिति में लोग 112 नंबर डायल कर सकते हैं। पुलिस 24 घंटे सेवा में तत्पर है। एसपी विनय तिवारी ने कहा कि ई-मेल के माध्यम से आवेदन मांगने के पीछे भ्रष्टाचार पर नियंत्रण भी संभव हो सकेगा। इससे लोगों को थाने के चक्कर लगाने और चढ़ावा देने की समस्या से निजात मिलेगी।

   

Leave a Comment