Bihar School Timings : आज से सुबह नौ बजे खुल जाएंगे बिहार के सरकारी स्कूल.

बिहार के सभी सरकारी स्कूल सोमवार से एक नयी समय-सारणी के तहत खुलेंगे। यह बदलाव शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और प्रशासनिक निगरानी को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से किया गया है। नए नियमों के अनुसार, स्कूलों के खुलने और बंद होने का समय समान होगा और शिक्षकों की उपस्थिति अब ऑनलाइन दर्ज की जाएगी।

सोमवार से बिहार के सरकारी स्कूलों में छात्रों और शिक्षकों को नए समय-सारणी का पालन करना होगा। अब स्कूल सुबह नौ बजे खुलेंगे और छुट्टी सवा तीन बजे होगी। सुबह नौ बजे से पंद्रह मिनट तक व्यायाम और प्रार्थना का समय तय किया गया है, जिसके बाद सवा नौ बजे से पहली कक्षा शुरू होगी।

शिक्षकों के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे स्कूल के समय से दस मिनट पहले पहुंचें। शिक्षा विभाग ने यह निर्देश भी जारी किया है कि सवा तीन बजे से चार बजे तक ‘मिशन दक्ष’ के तहत विशेष कक्षाएं चलेंगी, जिसमें विशेष रूप से चिन्हित छात्रों को शामिल किया जाएगा।

मध्यांतर (भोजनावकाश) 11:55 बजे से 12:35 बजे तक होगा, जिसमें प्रारंभिक कक्षाओं (कक्षा एक से आठ) के बच्चों को मध्याह्न भोजन प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी की सघन मॉनिटरिंग की जाएगी, ताकि अधिक से अधिक शिक्षकों की उपस्थिति ‘ई-शिक्षाकोष’ मोबाइल एप के माध्यम से सुनिश्चित की जा सके।

   

शिक्षा विभाग ने 25 जून से शिक्षकों की उपस्थिति ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप के माध्यम से दर्ज करने का निर्देश दिया है, लेकिन इस प्रक्रिया में कई समस्याएं सामने आई हैं। इसको देखते हुए विभाग ने सघन मॉनिटरिंग का निर्णय लिया है। विभाग का लक्ष्य है कि एक जुलाई तक राज्य के सभी स्कूलों में कम से कम एक शिक्षक की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज हो सके।

Leave a Comment