Prashant Kishor Latest News: प्रशांत किशोर का सियासी सिक्सर, पार्टी की लॉन्चिंग डेट तय.

चुनावी रणनीतिकार और जन सुराज के संयोजक प्रशांत किशोर ने अपनी राजनीतिक पार्टी की लॉन्चिंग की तारीख का ऐलान कर दिया है। महात्मा गांधी की जयंती, 2 अक्टूबर को उनकी नई पार्टी का शुभारंभ होगा। उन्होंने बताया कि अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी सभी 243 सीटों पर उम्मीदवार खड़े करेगी। इसके पूर्व वह 21 नेताओं की एक कमेटी का गठन करेंगे जो पार्टी के इन मामलों को देखेगी।

प्रशांत किशोर ने दो साल पहले 2 अक्टूबर 2022 को पश्चिम चंपारण से जन सुराज यात्रा की शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने 5000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा की है। अपनी जनसभाओं में उन्होंने जातिगत राजनीति से ऊपर उठकर विधायक-सांसद चुनने की अपील की है।

ब्राह्मण समुदाय से ताल्लुक रखने वाले प्रशांत किशोर ने ऐलान किया है कि आगामी विधानसभा चुनावों में वह महागठबंधन और एनडीए के खिलाफ अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने 75 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार खड़ा करने की योजना बनाई है, यह कहते हुए कि बिहार के मुसलमान डर के कारण वोट देते हैं और उनका कोई नेता नहीं है। किशोर ने दलितों पर भी बड़ा दांव खेलने का इरादा जताया है, जो राज्य की कुल आबादी का 37 फीसदी हैं।

प्रशांत किशोर की राजनीतिक यात्रा की शुरुआत नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू से हुई थी। 2015 के विधानसभा चुनावों में जीत के बाद नीतीश ने उन्हें पार्टी में उच्च स्थान दिया था, लेकिन जल्द ही दोनों के रास्ते अलग हो गए। अब किशोर नीतीश के दलित और मुस्लिम वोट बैंक में सेंध लगाने की योजना बना रहे हैं। उनकी रणनीति का उद्देश्य लालू यादव की राजद के वोट बैंक को भी प्रभावित करना है। हालांकि, उन्हें भाजपा की बी टीम कहा जा रहा है, लेकिन किशोर ने स्पष्ट किया है कि वह सभी 243 सीटों पर उम्मीदवार उतारकर भाजपा को भी चुनौती देंगे।

   

Leave a Comment