PM Modi Maharashtra: PM मोदी ने मुंबई में किया 29,400 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महाराष्ट्र दौरे पर मुंबई पहुंचने पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि एनडीए सरकार स्थिरता और स्थायित्व की गारंटी है। उन्होंने महाराष्ट्र के गौरवशाली इतिहास, सशक्त वर्तमान और समृद्ध भविष्य की चर्चा की और कहा कि महाराष्ट्र विकसित भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगा।

   

कनेक्टिविटी परियोजनाओं का शिलान्यास
प्रधानमंत्री ने मुंबई और उसके आस-पास के क्षेत्रों के लिए 3,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में सड़क और रेल नेटवर्क के अलावा युवाओं के कौशल विकास की योजनाएं शामिल हैं, जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। केंद्र सरकार ने हाल ही में वधावन पोर्ट को मंजूरी दी है, जिससे 76,000 करोड़ रुपये की लागत से 10 लाख से ज्यादा रोजगार सृजित होंगे।

विकसित भारत का लक्ष्य
पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं ऊंचे स्तर पर हैं और अगले 25 वर्षों में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने महाराष्ट्र को दुनिया की वित्तीय शक्ति बनाने का अपना लक्ष्य भी साझा किया और मुंबई को वैश्विक फिनटेक राजधानी बनाने का संकल्प व्यक्त किया। उन्होंने विपक्ष, विशेष रूप से कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भारत में 8 करोड़ नई नौकरियां सृजित हुई हैं, जिससे नौकरी संबंधी फर्जी दावों का पर्दाफाश हुआ है।

 

महत्वपूर्ण परियोजनाओं की आधारशिला
प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) की ठाणे-बोरीवली और बीएमसी की गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं के तहत दो सुरंगों का निर्माण होगा। उन्होंने कल्याण यार्ड रीमॉडलिंग और नवी मुंबई के तुर्भे में गति शक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल की भी आधारशिला रखी। इसके अलावा, लोकमान्य तिलक टर्मिनस में नए प्लेटफॉर्म और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में प्लेटफॉर्म 10 और 11 के विस्तार का उद्घाटन किया।

ठाणे-बोरीवली सुरंग परियोजना
ठाणे-बोरीवली सुरंग परियोजना 16,600 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही है। यह सुरंग संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के नीचे से गुजरते हुए बोरीवली में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और ठाणे में घोड़बंदर रोड के बीच सीधा संपर्क स्थापित करेगी।

   

Leave a Comment