IRCTC Train Ticket Booking Online: IRCTC के जरिये ट्रेन टिकट बुकिंग करते समय न करें ये गलती, वरना हो सकती है जेल.

आजकल अधिकतर लोग ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए IRCTC की वेबसाइट और ऐप का उपयोग करते हैं। इसके माध्यम से, घर बैठे ही अपनी सुविधा अनुसार यात्रा की योजना बनाकर ट्रेन टिकट बुक करना बेहद आसान हो गया है। हालांकि, लोगों में अक्सर इस बात को लेकर भ्रम रहता है कि IRCTC के माध्यम से व्यक्तिगत आईडी से कितने टिकट बुक किए जा सकते हैं और क्या व्यक्तिगत आईडी से किसी और का टिकट बुक करने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

IRCTC पर टिकट बुकिंग से संबंधित नियमों के बारे में जानना आवश्यक है, क्योंकि इनके उल्लंघन पर परेशानी हो सकती है। रेलवे नियमों के अनुसार, एक IRCTC यूजर अपनी व्यक्तिगत आईडी से हर महीने अधिकतम 12 टिकट बुक कर सकता है, बशर्ते उसकी आईडी आधार कार्ड से लिंक हो। इसके अलावा, यदि यात्रा करने वाले अन्य लोग आधार ऑथेंटिकेटेड हैं, तो यूजर अपनी व्यक्तिगत आईडी से हर महीने अधिकतम 24 टिकट बुक कर सकता है।

रेलवे एक्ट 1989 के सेक्शन 143 के तहत, यदि कोई व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत IRCTC आईडी से टिकट बुक करने के बाद उसे बेचता है, तो उसे जेल की सजा हो सकती है। यानी, व्यक्तिगत आईडी का उपयोग कर टिकट बुकिंग कर उसे व्यवसायिक रूप से बेचना कानूनन अपराध है और इस पर सख्त कार्रवाई हो सकती है। हालांकि, अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए टिकट बुक करने पर कोई रोक नहीं है।

इसलिए, IRCTC पर टिकट बुकिंग के नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है ताकि किसी भी कानूनी परेशानी से बचा जा सके।

   

Leave a Comment