Delhi Metro Ticket: अब ‘अमेजन पे’ के जरिये खरीद सकते हैं दिल्ली मेट्रो का QR टिकट.

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब वे अपने मोबाइल फोन पर क्यूआर टिकट अमेजन पे के जरिये प्राप्त कर सकते हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने अमेजन पे के साथ साझेदारी की है, जिसकी घोषणा गुरुवार को की गई।

   

ग्राहकों को अमेजन पे पर जाकर दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट विकल्प चुनना होगा। फिर ‘कहां से’ और ‘कहां तक’ के स्टेशनों का चयन कर, ऑनलाइन भुगतान करके अपने मोबाइल पर तुरंत क्यूआर टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

अधिकारियों के अनुसार, इस नई टिकट व्यवस्था से यात्री चलते-फिरते मेट्रो टिकट खरीद सकेंगे। यह सुविधा दिल्ली मेट्रो के रोजाना सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए त्वरित, संपर्क-रहित और परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करेगी। यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास के लिए अपने स्मार्टफोन को क्यूआर कोड स्कैनर के सामने रखना होगा।

DMRC के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने कहा कि अमेजन पे के साथ साझेदारी करने से दैनिक यात्राएं अधिक कुशल और सुविधाजनक हो जाएंगी। इससे कागज़ की बर्बादी में कमी आएगी और पर्यावरण-अनुकूल प्रयासों को समर्थन मिलेगा।

 

अमेजन पे इंडिया की निदेशक अनुराधा अग्रवाल ने बताया कि मेट्रो क्यूआर टिकट प्रणाली शुरू करने से आवागमन आसान हो जाएगा और टोकन लेने या टिकट लेते समय खुले पैसे लौटाने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

DMRC के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि मेट्रो दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न मार्गों पर प्रतिदिन लगभग 65 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती है। ऐसे में यह नई टिकट व्यवस्था उनके लिए काफी सुविधाजनक साबित होगी।

   

Leave a Comment