Kanishka Narayan News: बिहार के लाल ने ब्रिटेन में मचाया धमाल, सिविल सर्विस की जॉब छोड़ लड़ा चुनाव, बन गए सांसद

बिहार के मुजफ्फरपुर के लाल कनिष्क नारायण ने ब्रिटेन में बड़ा कमाल कर दिखाया है। लेबर पार्टी के उम्मीदवार के रूप में वेल्स से चुनाव जीतकर वे ब्रिटेन के सांसद बन गए हैं। कनिष्क नारायण वेल्स, यूके में रहने वाले संतोष कुमार और चेतना सिन्हा के पुत्र हैं। वे सिविल सर्विस में थे, लेकिन ब्रिटेन के आम चुनाव की घोषणा के बाद उन्होंने नौकरी छोड़कर चुनाव मैदान में उतरने का फैसला किया।

कनिष्क नारायण का परिवार इस उपलब्धि से बेहद खुश है। उनकी जीत की खबर सुनकर मुजफ्फरपुर में उनके रिश्तेदार और दोस्त उन्हें बधाई दे रहे हैं। कनिष्क के चाचा, जयंत कुमार, एसकेजे लॉ कॉलेज के निदेशक हैं और उन्होंने अपने भतीजे की इस सफलता पर गर्व व्यक्त किया है। जयंत कुमार ने कहा कि कनिष्क ने न केवल मुजफ्फरपुर बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है।

कनिष्क की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने मुजफ्फरपुर में तीसरी कक्षा तक की पढ़ाई की और उसके बाद दिल्ली में शिक्षा प्राप्त की। जब वे 12 साल के थे, तब वे अपने माता-पिता के साथ ब्रिटेन चले गए। उन्होंने ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त की और ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरून के साथ पर्यावरण विभाग में काम भी किया।

कनिष्क के पिता संतोष कुमार और माता चेतना सिन्हा कार्डिफ, वेल्स में सॉलिसिटर हैं। परिवार का कहना है कि कनिष्क ने ब्रिटेन में एशियाई मूल के अल्पसंख्यकों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। उनकी सफलता से न केवल उनका परिवार बल्कि पूरे बिहार में खुशी की लहर दौड़ गई है।

   

14 साल बाद कंजरवेटिव पार्टी को सत्ता से बाहर कर, लेबर पार्टी की इस जीत में कनिष्क की भूमिका अहम रही है। उनके सांसद बनने की खबर से मुजफ्फरपुर के दामु चक स्थित सांधो अपार्टमेंट में जश्न का माहौल है। मूल रूप से वैशाली के गोरौल स्थित सोंधो के रहने वाले स्वर्गीय कृष्ण कुमार और बीना देवी के परिवार ने मुजफ्फरपुर में बसकर अपने बेटे की इस सफलता को गर्व से देखा है।

कनिष्क नारायण की इस ऐतिहासिक जीत ने ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के साथ-साथ पूरे देश में एक नई उम्मीद और उत्साह का संचार किया है।

Leave a Comment