बिहार में पिछले पांच दिनों से बिजली कंपनी के सर्वर फेल हो जाने से पटना सहित कई जिलों के करीब 18 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं को बिजली संबंधी सेवाओं में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं को न तो अपने बिजली खपत और बैलेंस की जानकारी मिल पा रही है और न ही वे रिचार्ज कर पा रहे हैं। इस तकनीकी खामी ने स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए अनिश्चितता का माहौल बना दिया है।

सोमवार शाम से ईईएसएल (एनेर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) के सर्वर में तकनीकी समस्या आने के कारण बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटरों का नेटवर्क पूरी तरह से ठप हो गया है। इस समस्या का असर पूरे राज्य में महसूस किया जा रहा है, क्योंकि लाखों उपभोक्ताओं को उनके बिजली मीटर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों का अभाव है। स्मार्ट मीटर उपभोक्ता इस अवधि में रिचार्ज भी नहीं कर पा रहे हैं, जिससे उनकी बिजली खपत और बैलेंस की जानकारी पूरी तरह से रुक गई है।

बिजली कंपनी ने स्थिति को ध्यान में रखते हुए उपभोक्ताओं को भरोसा दिलाया है कि सर्वर चालू होने तक किसी की भी बिजली नहीं काटी जाएगी और बाद में बकाया बिल भुगतान का समय दिया जाएगा। ऊर्जा सचिव पंकज कुमार पाल ने कहा कि सर्वर समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जा रहा है। उन्होंने उपभोक्ताओं को यह भी सलाह दी कि वैकल्पिक तरीकों से अपने मीटर का रिचार्ज करने का प्रयास करें ताकि किसी प्रकार की परेशानी न हो।

इस संकट के दौरान, कंपनी ने कुछ महत्वपूर्ण विकल्पों का सुझाव भी दिया है। उपभोक्ता बिजली कंपनी की वेबसाइट www.sbpdcl.co.in और www.nbpdcl.co.in के माध्यम से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बिजली कंपनी के विभिन्न डिविजनल कार्यालयों पर भी काउंटर से रिचार्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इससे उपभोक्ताओं को असुविधा से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।
