Samastipur Weather Today : समस्तीपुर में 43 डिग्री सेल्सियस पंहुचा तापमान, गर्मी व उमस से सड़क व बाजारों में रहा सन्नाटा.

उत्तर मध्य बिहार के समस्तीपुर समेत पूरे बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग ने राज्य के दक्षिण पश्चिम और बेगूसराय समेत दक्षिण मध्य बिहार के अन्य जिलों में प्रचंड हीट वेव की संभावना को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर मध्य बिहार के मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर और वैशाली जिलों में 15 जून से पहले गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

उत्तर पश्चिम बिहार में गर्मी का कहर

उत्तर पश्चिम बिहार के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण और गोपालगंज जिलों में 16 जून तक गर्मी का कहर जारी रह सकता है। हालांकि, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों में 11 जून को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है, जिससे कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने पहले ही इन जिलों में प्री-मानसून बारिश की संभावना जताई थी।

मॉनसून की स्थिति

दक्षिण पश्चिम मॉनसून पिछले 10 दिनों से पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में रुका हुआ है, जिससे बिहार में तापमान और उमस में वृद्धि हो रही है। उत्तर मध्य बिहार के जिलों में तेज धूप, गर्मी और उमस के कारण लोग बेहाल हैं। दोपहर के समय शहरों में लोगों की आवाजाही काफी कम हो गई है।

समस्तीपुर में तापमान

सोमवार को समस्तीपुर जिले का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, 14 जून तक भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा, लेकिन 15 जून से तापमान में कमी आने की संभावना है। तेज धूप के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

   

सावधानी और सलाह

इस भीषण गर्मी के दौरान, लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। बाहर निकलते समय पानी की बोतल साथ रखें, सिर को ढककर रखें और ज्यादा धूप में बाहर न निकलें। खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों को इस गर्मी से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन भी लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे गर्मी से बचने के उपाय अपनाएं और सुरक्षित रहें। गर्मी से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए घर में रहें और आवश्यक सावधानी बरतें।

Leave a Comment