Bank Holiday: अगस्त में 13 दिन बैंकों में रहेगी छुट्टी, आज से ही तय कर लें अपना प्लान.

Bank Holiday: अगस्त का महीना शुरू हो गया है. जिन लोगों को सरकारी और प्राइवेट बैंकों से लेनदेन करने, चेक निकालने और बैंक से जुड़े अन्य काम करने है, उन्हें जान लेना चाहिए कि इस अगस्त के महीने में बैंकों में कितने दिन अवकाश रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार, देश के सरकारी और प्राइवेट बैंकों में अगस्त 2024 में कुल 13 दिनों का अवकाश रहेगा.

   

आरबीआई ने जारी किया बैंकों में अवकाश की लिस्ट
आरबीआई की ओर से अगस्त 2024 के लिए जारी किए गए बैंक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, अगस्त के महीने में पूरे भारत में बैंक 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे. इन छुट्टियों में क्षेत्रीय अवकाश, राज्यों के विशेष अवकाश, सामान्य तौर पर दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार को होने वाले साप्ताहिक अवकाश शामिल हैं. केंद्रीय बैंक हर महीने बैंक की छुट्टियों की एक सूची जारी करता है और ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे छुट्टियों दिन बैंकों में अनावश्यक जाने से बचने के लिए सूची चेक कर लें.

बैंकों में छुट्टियां कैसे तय करता है आरबीआई
आरबीआई छुट्टियों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत करता है. इसमें रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे, बैंकों के खाते बंद करने की छुट्टी और नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां शामिल हैं. अगस्त में पूरे भारत में सरकारी और प्राइवेट बैंक रविवार, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय अवकाश और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार सहित 13 दिनों तक बंद रहेंगे. अगस्त के दौरान विभिन्न राज्यों में विभिन्न त्यौहार मनाए जाएंगे, जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे. इनमें केर पूजा, टेंडोंग लो रम फात, देशभक्त दिवस, स्वतंत्रता दिवस, पारसी नव वर्ष (शहंशाही), रक्षा बंधन और जन्माष्टमी शामिल हैं.

अगस्त में किस-किस तारीख को बंद रहेंगे बैंक
3 अगस्त (शनिवार) – केर पूजा के दौरान अगरतला में बैंक बंद रहेंगे.
4 अगस्त (रविवार): देशभर में बैंक बंद रहेंगे
8 अगस्त (गुरुवार) – टेंडोंग लो रम फात त्यौहार की वजह से सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.
10 अगस्त (दूसरा शनिवार): देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
11 अगस्त (रविवार): देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
13 अगस्त (मंगलवार) – देशभक्त दिवस के अवसर पर मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे.
15 अगस्त (गुरुवार) – स्वतंत्रता दिवस और पारसी नववर्ष (शहंशाही) पर भारत में सभी बैंक बंद रहेंगे.
18 अगस्त (रविवार): देशभर में बैंक बंद रहेंगे
19 अगस्त (सोमवार) – रक्षा बंधन, झूलना पूर्णिमा, बीर बिक्रम किशोर माणिक्य बहादुर का जन्मदिन के अवसर पर त्रिपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.
20 अगस्त (मंगलवार) – श्री नारायण गुरु जयंती पर केरल में बैंक बंद रहेंगे.
26 अगस्त (सोमवार) – जन्माष्टमी (श्रावण वद-8) और कृष्ण जयंती पर गुजरात, ओडिशा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
31 अगस्त (चौथा शनिवार): देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

   

Leave a Comment