Bihar Land Registry: बिहार के लोगों के लिए जमीन खरीदना और बेचना पहले से आसान हो जाएगा. लोगों की सुविधा के लिए राज्य सरकार चरणवार तरीके से राज्य के सभी निबंधन कार्यालयों में इ-निबंधन की सुविधा शुरू कर रही है. इस प्रक्रिया के तहत अभी तक 16 निबंधन कार्यालयों में यह सुविधा थी. वहीं अब 15 और नये कार्यालयों में इ-निबंधन की सुविधा शुरू कर दी गयी है. इससे लोगों को जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया में काफी सहूलियत होगी और उन्हें कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे.
नवंबर से सभी रजिस्ट्री कार्यालयों में शुरू हो जाएगी सुविधा
सरकार का लक्ष्य है कि 28 अक्टूबर तक राज्य के और 85 निबंधन कार्यालयों में इ-निबंधन की सुविधा शुरू कर दी जाए. वहीं अगले माह नवंबर से राज्य के सभी 136 निबंधन कार्यालयों में इ-निबंधन की सुविधा शुरू किए जाने की योजना है.
रजिस्ट्री के लिए सभी दस्तावेज ऑनलाइन कर सकेंगे जमा
नये इ-निबंधन साफ्टवेयर में आमजन को घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्री के आवेदन की सुविधा मिलेगी. नये साफ्टवेयर में लोगों को भूमि की श्रेणी और उस पर देय शुल्क की जानकारी स्वयं मिलेगी. संपत्ति बेचने वाले का आधार प्रमाणीकरण भी सुनिश्चित होगा. इस नई व्यवस्था से लोगों को काफी सहूलियत होगी. जमीन खरीदने और बेचने वाले दोनों पक्ष के लोग घर बैठें ही जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड कर सकेंगे.
बस इस काम के लिए एक बार जाना होगा रजिस्ट्री ऑफिस
इस नई व्यवस्था की वजह से लोगों को बार-बार रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. सभी दस्तावेज ऑनलाइन जमा करने के बाद खरीद-बिक्री से संबंधित व्यक्ति को मात्र एक बार फोटो, फिंगर प्रिंट तथा एकरारनामा के लिए ही निबंधन कार्यालय आना होगा. इससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा.