Samastipur Weather Today : दो दिन बाद समस्तीपुर में लू से मिलेगी राहत.

समस्तीपुर जिले में इन दिनों प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है, लेकिन जल्द ही मौसम में बदलाव की संभावना है। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विवि के मौसम विभाग ने शुक्रवार को 20 जून तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है।

मानसून की दस्तक:

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3-4 दिनों में मानसून का आगमन हो सकता है। उत्तर बिहार के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. ए. सत्तार ने बताया कि 18-19 जून को कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है, साथ ही कुछ स्थानों पर तेज हवा चलने का अनुमान है।

गर्मी से राहत:

   

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अगले दो दिनों में तापमान में गिरावट के कारण लू की स्थिति समाप्त हो सकती है। अगले एक-दो दिनों के बाद अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास और न्यूनतम तापमान 24 से 27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। इससे जिले के लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

निष्कर्ष:

समस्तीपुर में जल्द ही मौसम में बदलाव होने वाला है, जिससे गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिलेगी। मानसून के आगमन से न केवल तापमान में गिरावट आएगी, बल्कि खेती और जल संसाधनों के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण समय होगा। मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी किसानों के लिए भी सुखद समाचार है, जो बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

Leave a Comment