Samastipur : समस्तीपुर में 63 पंचायत सरकार भवन के निर्माण में पेच.

समस्तीपुर जिले के विकास में एक बड़ी बाधा सामने आई है। जिले में 186 पंचायतों के मध्य मात्र 123 पंचायतों में ही सरकार भवन का निर्माण हो पाया है। इसका मुख्य कारण जमीन की उपलब्धता का अभाव है, जिससे 63 पंचायतें अभी भी अपना एक स्थायी भवन नहीं बना पाई हैं।

कल्याणपुर प्रखंड में गंभीर समस्या

विशेष रूप से कल्याणपुर प्रखंड में, जहाँ 8 पंचायतें जमीन की कमी के कारण भवन निर्माण नहीं कर पाई हैं। यह स्थिति जिले के अन्य प्रखंडों में भी कमोबेश देखने को मिल रही है।

प्रशासन के दावे और वास्तविकता

   

जिला प्रशासन का दावा है कि हर पंचायत में पंचायत सरकार सक्रिय है, लेकिन जमीन के अभाव में भवनों का निर्माण नहीं हो पा रहा है, जिससे पंचायत वासियों को अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा, सीओ स्तर से जमीन मुहैया कराने की दिशा में कोई सार्थक पहल नहीं की जा रही है।

समस्याएं और समाधान की दिशा

समस्तीपुर जिले में भवन निर्माण की धीमी प्रगति पंचायत वासियों को असुविधा प्रदान कर रही है। जमीन की कमी इस समस्या का मूल कारण है। जिला प्रशासन को इस दिशा में ठोस कदम उठाने की जरूरत है, ताकि पंचायत भवनों का निर्माण तेजी से हो सके और पंचायत वासियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

जिला प्रशासन के सक्रिय हस्तक्षेप से ही इस चुनौती का समाधान संभव है, ताकि समस्तीपुर के ग्रामीण इलाकों में विकास की नई इबारत लिखी जा सके।

Leave a Comment