Samastipur Nagar Nigam : समस्तीपुर में नगर निगम की सामान्य बैठक, जल निकासी की तैयारी.

समस्तीपुर नगर निगम की सामान्य बैठक महापौर अनिता राम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में उप महापौर, सशक्त स्थायी समिति के सदस्य, सभी पार्षद, स्थानीय विधायक और नगर आयुक्त भी उपस्थित थे। बैठक में 25 नवम्बर 2023 और 14 मार्च 2024 को हुई पिछली बैठकों की सर्वसम्मति से पुष्टि की गई। मानसून से पहले जल निकासी की तैयारियों को प्राथमिकता देने और आवश्यक कार्यों को तेजी से पूरा करने का निर्णय लिया गया।

पंचायत से प्राप्त भवनों के जीर्णोद्धार के लिए प्रस्ताव पारित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अधूरे आवेदनों को विभाग में भेजने का निर्णय लिया गया। नल जलापूर्ति योजना को जल्द से जल्द लागू करने पर सहमति बनी। नगर निगम के अंतर्गत सभी स्लम क्षेत्रों की पहचान कर उनके समग्र विकास के लिए प्रस्ताव पास किया गया। मगरदही घाट पार्क और अन्य स्थानों पर डिलक्स शौचालयों के निर्माण के लिए सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। अन्य सभी प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पारित हुए।

महापौर अनिता राम ने बताया कि नगर निगम के बोर्ड गठन के बाद नागरिकों के हित में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं और कार्य प्रगति पर है। स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण होने से काशीपुर, धुरलख, मोहनपुर, आदर्शनगर, ताजपुर रोड और पंजाबी कॉलोनी जैसे क्षेत्रों को लाभ मिलेगा। विद्युत शवदाह गृह का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है। वृद्धाश्रम का निर्माण भी प्रगति पर है। आरसीडी विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग के अंतर्गत आने वाली सड़कों का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है।

   

शहर की टूटी-फूटी सड़कों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। लाइटिंग व्यवस्था भी प्रारम्भ कर दी गई है। महापौर ने नागरिकों से नगर निगम के विकास में सक्रिय सहयोग की अपील की। बैठक में स्थानीय विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन, नगर आयुक्त, स्थायी समिति के सभी सदस्य, निगम पार्षद सह शिक्षा समिति सदस्य राम बदन राय, अजीजूर रहमान, पार्षद पिंकी कुमारी, रामाश्रय सहनी सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Comment