UPSC Success Story: मिलिए IIT ग्रेजुएट से, जो कभी TV स्टार थे, UPSC क्रैक कर बने IAS अधिकारी.

यूपीएससी की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। इस परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के बाद ही IAS, IPS, IFS जैसे प्रतिष्ठित पद प्राप्त किए जा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही प्रेरणादायक शख्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने कठिनाइयों के बावजूद IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया। हम बात कर रहे हैं अभय धागा की।

   

अभय धागा की कहानी अन्य उम्मीदवारों की तुलना में काफी दिलचस्प और प्रेरणादायक है। अभय, महाराष्ट्र के वर्धा में जन्मे थे, और उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं। अभय ने अपनी 11वीं और 12वीं की पढ़ाई हैदराबाद में की और बाद में IIT खड़गपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।

IIT खड़गपुर में पढ़ाई के दौरान, अभय की एक्टिंग में रुचि बढ़ी। कॉलेज में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेकर उन्होंने अपनी अभिनय प्रतिभा को निखारा। इसी दौरान उन्हें स्टार प्लस की प्रसिद्ध सीरिज “सिया के राम” में अभिनय करने का मौका मिला।

अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद, अभय ने माइक्रोसॉफ्ट में काम करना शुरू किया, जहां उन्होंने साइबर टीम के हिस्से के रूप में काम किया। हालांकि, इंटरनेट धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों ने अभय को इस क्षेत्र में और अधिक योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

 

साल 2021 में, अभय ने माइक्रोसॉफ्ट की अपनी नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी की तैयारी में जुट गए। परिवार वालों के लिए यह फैसला चौंकाने वाला था, लेकिन अभय अपने निर्णय पर अडिग थे। दो साल की कड़ी मेहनत और समर्पण के बाद, 2023 में अभय ने अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और 185वीं रैंक हासिल करते हुए IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया।

अभय धागा की यह यात्रा उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है, जो अपने सपनों को साकार करने के लिए कठिन मेहनत और समर्पण से पीछे नहीं हटते। उनकी कहानी यह साबित करती है कि सच्ची लगन और कड़ी मेहनत से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

   

Leave a Comment