Google Maps की छुट्टी, भारत में लॉन्च हो गया स्वदेशी Ola Maps.

भारतीय मार्केट में ओला इलेक्ट्रिक ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है और अपनी नई स्वदेशी नेविगेशन सेवा ‘Ola Maps’ लॉन्च की है। कंपनी के फाउंडर और CEO भाविष अग्रवाल ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर यह जानकारी साझा की। यह नेविगेशन सिस्टम कंपनी ने जेनरेटिव AI आधारित असिस्टेंट ‘कृत्रिम’ की मदद से विकसित किया है।

भाविष अग्रवाल ने अपने X अकाउंट पर लिखा, “Azure से अलग होने के बाद अब भारतीय डिवेलपर्स के पास Google Maps से स्वतंत्र होने का मौका है। सभी भारतीय डिवेलपर्स को कृत्रिम पर Ola Maps का एक साल के लिए मुफ्त एक्सेस मिलेगा।” उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अब समय आ गया है जब भारतीय डिवेलपर्स और यूजर्स अपने देश के लिए खुद के मैप्स का उपयोग करें।

ओला का दावा है कि Ola Maps गूगल मैप्स की तुलना में बेहतर और अधिक भरोसेमंद अनुभव प्रदान करेगा। कंपनी के अनुसार, यह सेवा भारत के ट्रैफिक और बदलते रास्तों के हिसाब से लगातार अपडेट होती रहेगी। फिलहाल, ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर और ओला कैब ऐप में Ola Maps का एक्सेस दिया जा रहा है, और इसे अन्य ऐप्स में भी शामिल करने की योजना है।

Ola Maps में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें AI-बेस्ड एल्गोरिद्म और लाखों गाड़ियों का रियल-टाइम डेटा इंटीग्रेट किया जाएगा। इसके अलावा, यूजर्स को ओपेन स्ट्रीट मैप्स का उपयोग करने और उसमें योगदान करने का विकल्प भी मिलेगा। कंपनी आने वाले महीनों में और भी फीचर्स जोड़कर गूगल मैप्स को टक्कर देने की कोशिश करेगी।

   

Leave a Comment