JSSC CGL Re Exam 2024 : झारखंड सीजीएल परीक्षा 2024 की जल्द होगी अनाउंसमेंट.

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षाओं का आयोजन जल्द ही होने वाला है। यह परीक्षा जनवरी महीने में पूरे राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी, लेकिन पेपर लीक होने के कारण इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। अब झारखंड कर्मचारी चयन आयोग सीजीएल परीक्षा का आयोजन जल्द करने की योजना बना रहा है। इसके लिए जल्द ही परीक्षा तिथि और एडमिट कार्ड को लेकर अपडेट जारी की जाएगी, जिससे आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अभ्यर्थी इसे डाउनलोड कर पाएंगे। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उन्हें अपना पंजीकरण विवरण और पासवर्ड की जानकारी दर्ज करनी होगी।

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने अगस्त 2023 में सीजीएल परीक्षा के बारे में अधिसूचना जारी की थी। इस अधिसूचना के माध्यम से राज्य भर के 2017 पदों पर बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इस परीक्षा के बाद झारखंड सरकार के विभागों में विभिन्न प्रशासनिक और लिपिक पदों पर प्रवेश का अवसर मिलता है। चयन प्रक्रिया में आमतौर पर लिखित परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होता है।

चयन प्रक्रिया के चरण निम्नलिखित हैं:

  1. लिखित परीक्षा: पहला चरण एक लिखित परीक्षा है जिसमें तीन पेपर होते हैं। प्रत्येक पेपर उम्मीदवार के ज्ञान और कौशल के विभिन्न पहलुओं का परीक्षण करता है। उम्मीदवारों को सभी पेपर में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए, क्योंकि संचयी स्कोर अगले चरण के लिए उनकी पात्रता निर्धारित करेगा। इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 3 अंकों का होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। इस परीक्षा में तीन पेपर होंगे और प्रत्येक पेपर को पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा।
  2. दस्तावेज सत्यापन: लिखित परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण में, उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों की प्रामाणिकता की जांच की जाएगी। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके सभी दस्तावेज सही और वैध हैं, क्योंकि किसी भी विसंगति के कारण उन्हें अयोग्य ठहराया जा सकता है।

उम्मीदवार JSSC CGL परीक्षा से संबंधित सभी अद्यतन जानकारी के लिए आयोग के आधिकारिक पोर्टल jssc.nic.in पर नज़र बनाए रखें।

   

Leave a Comment