Fake Loan App: फोन में मौजूद है ये फर्जी ऐप? फटाफट कर दें रिमूव, सरकार ने जारी की चेतावनी.

आजकल गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर कई लोन देने वाले ऐप्स उपलब्ध हैं, लेकिन इनका उपयोग करते समय सतर्क रहना आवश्यक है। हाल ही में, सरकारी एजेंसी ने एक ऐसे ही ऐप को लेकर चेतावनी जारी की है, जिसका उपयोग खतरनाक साबित हो सकता है।

गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाली एजेंसी साइबर दोस्त ने ‘CashExpand-U Finance Assistant’ नामक लोन ऐप के बारे में अलर्ट जारी किया है। साइबर धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि को देखते हुए, इस ऐप को लेकर विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

साइबर दोस्त ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के माध्यम से इस ऐप से बचने की सलाह दी है। यह आशंका जताई जा रही है कि इस ऐप का संबंध विदेशी शत्रुओं से हो सकता है। हालांकि, सरकार ने इस बारे में अलग से कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि यह ऐप अब गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, लेकिन इसके बावजूद 1 लाख से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। यदि आपके डिवाइस में यह ऐप मौजूद है, तो तुरंत इसे डिलीट कर दें। इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.4 की रेटिंग प्राप्त थी और 7.19 हजार लोगों ने इसका रिव्यू किया था।

   

इस ऐप ने इंस्टेंट लोन देने का दावा किया था, लेकिन अब सरकार ने इसे उपयोग न करने की सलाह दी है। साइबर दोस्त ने अपने ट्वीट में कहा कि यदि आपके फोन में ‘CashExpand-U Finance Assistant’ ऐप है, तो इसे तुरंत अनइंस्टॉल करें, अन्यथा यह आपके फोन से व्यक्तिगत डेटा और बैंक डिटेल्स चुरा सकता है।

इस चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए, ऐसे किसी भी संदिग्ध ऐप का उपयोग न करें और अपने डेटा को सुरक्षित रखें।

 

 

Leave a Comment