Ayushman Bharat-PMJAY: आयुष्मान भारत योजना में बड़े बदलाव की तैयारी… 5 नहीं अब ₹10 लाख हो सकता है बीमा कवर!

यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड है, तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। अब आपके परिवार में किसी भी सदस्य को बीमारी होने पर 10 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में कराया जा सकेगा। सरकार आयुष्मान भारत कार्ड की कवरेज राशि को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने पर विचार कर रही है। यह बदलाव लागू होने पर लगभग 12 करोड़ परिवारों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इसके साथ ही, 70 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को भी इस योजना के तहत लाने की तैयारी की जा रही है।

केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के लाभार्थियों की संख्या को अगले तीन साल में दोगुना करने की योजना पर काम हो रहा है। इससे देश की दो-तिहाई आबादी को इस योजना का फायदा मिलेगा। सबसे पहले 70 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। बजट सत्र में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाओं की उम्मीद की जा रही है।

सरकार के इस निर्णय से खजाने पर हर साल 12,076 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। अंतरिम बजट 2024 में सरकार ने योजना का आवंटन बढ़ाकर 7,200 करोड़ रुपये कर दिया था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 27 जून को संसद में अपने अभिभाषण में कहा था कि 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा और उन्हें मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा। सरकारी सूत्रों का कहना है कि 70 वर्ष से अधिक उम्र वालों को शामिल करने पर लाभार्थियों की संख्या चार से पांच करोड़ बढ़ सकती है।

आयुष्मान भारत कार्ड से गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिली है। इस योजना के तहत किसी भी सदस्य के बीमार होने पर 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। योजना की सफलता को देखते हुए नीति आयोग ने इसके विस्तार का सुझाव दिया था। आयोग ने कहा था कि लगभग 30 फीसदी आबादी के पास किसी प्रकार का स्वास्थ्य बीमा नहीं है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलना चाहिए।

   

इस योजना के विस्तार से करोड़ों भारतीय परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होंगी और उनके आर्थिक बोझ को कम किया जा सकेगा। यह कदम सरकार की ओर से स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और प्रभावी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।

Leave a Comment