Patna Metro : अप्रैल 2026 तक शुरू होगा पटना मेट्रो का कॉरिडोर.

पटना मेट्रो का प्राथमिकता वाला कोरिडोर अप्रैल 2026 तक चालू हो जाएगा। इस कोरिडोर के पांच स्टेशनों के बीच सिविल और इलेक्ट्रिक कार्य 60 फीसदी पूरा हो चुका है। जल्द ही सिग्नल और ट्रैक बिछाने का काम शुरू होगा।

कोरिडोर का विवरण

पटना मेट्रो का प्राथमिकता कोरिडोर पाटलिपुत्रा बस टर्मिनल से शुरू होकर मलाही पकड़ी स्टेशन के बीच है। पहले चरण में प्राथमिकता वाले कोरिडोर के शुरू होने की तिथि मार्च 2025 निर्धारित की गई थी, जिसे अब अप्रैल 2026 कर दिया गया है। कोरिडोर दो के 2027 तक चालू होने का लक्ष्य रखा गया है।

निविदा और निर्माण कार्य

   

नगर विकास विभाग ने बिहार विकास मिशन को मेट्रो निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी देते हुए कहा है कि ट्रैक और सिग्नल कार्य के लिए निविदा जारी होनी है। निविदा जारी होने के बाद इस काम में तेजी आएगी।

स्टेशन और दूरी

इस प्राथमिकता कोरिडोर में कुल पांच स्टेशन हैं – मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और पाटलिपुत्र बस टर्मिनल। इन स्टेशनों के बीच की दूरी 6.5 किलोमीटर है। यहां मेट्रो वायाडक्ट यानी पुल के ऊपर चलेगी। इसके लिए कुल 308 गार्डर का निर्माण हो रहा है, जिन पर ट्रैक बिछाने का काम शुरू किया जाएगा।

वर्तमान स्थिति और भविष्य की योजना

इस कोरिडोर में काम तेजी से चल रहा है। सिविल और इलेक्ट्रिक कार्य 60 फीसदी पूरा हो चुका है। सिग्नल, ट्रैक और रोलिंग स्टॉक का कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है। इन कार्यों के लिए जायका की ओर से निविदा जारी की जानी है।

पटना मेट्रो का यह प्राथमिकता कोरिडोर शहर के यातायात को सुगम बनाने और लोगों को बेहतर यात्रा सुविधा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Leave a Comment