Patna High Court : जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल बने पटना हाईकोर्ट के नए जज.

बिहार के पटना हाईकोर्ट में नए जज के रूप में जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल की नियुक्ति की गई है। इससे पहले वे छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में तैनात थे। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल का ट्रांसफर पटना हाईकोर्ट कर दिया गया है। इस संबंध में भारत सरकार के विधि और न्याय मंत्रालय द्वारा अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के साथ परामर्श करने के बाद भारत के संविधान के अनुच्छेद 222 के क्लॉज (1) के तहत यह ट्रांसफर किया है।

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने उनका तबादला आदेश जारी किया है। जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल ने अपनी इच्छा के अनुसार ट्रांसफर का अनुरोध किया था, जिसमें उन्होंने मद्रास हाईकोर्ट के लिए मांग की थी। लेकिन कॉलेजियम ने उनकी यह मांग ठुकराते हुए उन्हें पटना हाईकोर्ट के लिए ट्रांसफर कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ. डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में गठित 5 वरिष्ठ जजों के कॉलेजियम ने जस्टिस अरविंद चंदेल का तबादला करने के लिए उनसे पहले सहमति मांगी थी। इसके बाद चीफ जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई, जस्टिस सूर्यकांत, और जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने पहले मद्रास हाईकोर्ट में तबादला करने का प्रस्ताव किया था।

जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल का जन्म 1 सितंबर 1963 को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में हुआ था। उन्होंने पंडित रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से बीए करने के बाद गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की है। अविभाजित मध्य प्रदेश में उन्होंने सिविल जज क्लास 2 के रूप में 26 अगस्त 1987 को न्यायिक सेवा शुरू की थी। उनके प्रमोशन के बाद वे कबीरधाम में जिला सत्र न्यायाधीश बने। इसके बाद, उन्होंने राज्य परिवहन ट्रिब्यूनल के साथ ही हाईकोर्ट में एडिशनल रजिस्ट्रार प्रशासनिक, रजिस्ट्रार विजिलेंस, और रजिस्ट्रार जनरल जैसे पदों पर कार्य किया।

   

27 जून 2017 को उन्हें हाईकोर्ट में अस्थायी जज बनाया गया, और दो साल बाद 2019 में उन्हें हाईकोर्ट का स्थायी जज नियुक्त किया गया। अब उनका ट्रांसफर करते हुए उन्हें पटना हाईकोर्ट का जज बनाया गया है।

Leave a Comment