Bihar Samuhik Nalkup Yojana 2024 : बिहार सरकार दे रही है खेत मे नलकूप लगाने पर बड़ी सब्सिडी.

बिहार में गिरते जल स्तर से आम लोग और किसान लगातार परेशान हैं। किसानों को सिंचाई के लिए पानी की कमी की चिंता सताने लगी है। इसी समस्या के समाधान के लिए अब बिहार सरकार ने खेतों में पानी पहुंचाने के लिए एक नया कदम उठाया है। सरकार ने किसानों के लिए सिंचाई की समस्या से निदान के लिए सामूहिक नलकूप योजना की शुरुआत की है।

बिहार एक ऐसा राज्य है, जहां आधे से अधिक क्षेत्र हर साल बाढ़ से प्रभावित होता है, जिससे किसानों की काफी फसल बर्बाद हो जाती है। साथ ही कुछ ऐसे जिले भी हैं, जहां हमेशा पानी की किल्लत रहती है। ऐसे में बिहार सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए सामूहिक नलकूप योजना के तहत बंपर सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

इस योजना के तहत, बिहार के छोटे और सीमांत किसान मिलकर अपने खेतों में नलकूप लगवा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास कम से कम आधा एकड़ जमीन होनी आवश्यक है। योजना के अंतर्गत किसानों को बोरिंग के साथ-साथ मिनी स्प्रिंकलर भी दिया जाएगा। कृषि विभाग की ओर से इस योजना के लिए किसानों से आवेदन लिया जा रहा है।

सिंचाई की समस्या से परेशान किसानों के लिए सरकार ने बड़ी राहत की घोषणा की है। इस राहत भरे फैसले से किसानों को नलकूप लगाने के लिए 80% सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का लाभ किसानों को समूह बनाकर उठाना होगा। सामूहिक नलकूप योजना के अंतर्गत, किसानों को एक साथ मिलकर बोरिंग की सुविधा दी जाती है और इसके लिए एक अध्यक्ष नियुक्त किया जाता है, जिसे बोरिंग की जिम्मेदारी दी जाती है।

   

इस योजना से समय-समय पर खेत की सिंचाई कर किसान अपने उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। किसानों की आय बढ़ाने और लागत को कम करने के उद्देश्य से सरकार ने सामूहिक नलकूप योजना की शुरुआत की है। जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे बिहार के कृषि विभाग की वेबसाइट mwrd.bih.nic.in/mnny/Default.aspx पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने नजदीकी कृषि पदाधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment