Darbhanga metro route plan: दरभंगा में ये हो सकता है मेट्रो ट्रेन का रूट, शहर की ये जगहें स्टेशन बनाने के लिए पहली चॉइस.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट ने दरभंगा में मेट्रो ट्रेन चलाने को लेकर सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है, जिससे दरभंगा के लोगों में खुशी का माहौल है। यह फैसला जिले के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। 2020 में दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत के बाद, जिसे देशभर में सफलतम एयरपोर्ट के रूप में माना जा रहा है, अब मेट्रो रेल की घोषणा ने जिले के विकास को एक नई ऊँचाई दी है।

मेट्रो ट्रेन की योजना दरभंगा पोर्ट से दरभंगा स्टेशन के पश्चिम भाग मिर्जापुर होते हुए डीएमसीएच लहेरियासराय और शहर के आखिरी हिस्से एकमीघाट तक चलाने की है। एकमीघाट को इसलिए चुना गया है क्योंकि प्रस्तावित एम्स इसी इलाके के शोभन बाइपास में बनाया जाना संभावित है।

लहेरियासराय-समस्तीपुर मुख्य मार्ग वीआईपी सड़क से भी जुड़ा हुआ है, जिससे पड़ोसी जिलों से आने-जाने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा। शहर के गांधीनगर निवासी सीतेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने में मेट्रो सेवा बहुत मददगार होगी। इससे लोग आसानी से सस्ते और सुलभ यात्रा का लाभ उठा सकेंगे और सड़कों पर भीड़भाड़ में कमी आएगी।

दरभंगा के नगर बीजेपी विधायक संजय सरावगी ने इस निर्णय पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह निर्णय जिले के लिए बड़ी उपलब्धि होगी, हालांकि इसके बाद एक लंबी प्रक्रिया बाकी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने पर शहर को ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी।

   

नगर निगम के सिटी मैनेजर रवि अमरनाथ ने बताया कि सरकार द्वारा दी गई सैद्धांतिक सहमति के बाद, मेट्रो लाइन बिछाने का काम शुरू करने के लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। इस परियोजना के सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर दरभंगा शहर को एक नया आयाम मिलेगा और यातायात की समस्या से राहत मिलेगी।

Leave a Comment