Bihar Electricity Department Vacancy 2024 : बिहार बिजली विभाग में 2610 भर्ती, 20 जून से आवेदन शुरू.

बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (BSPHCL) ने टेक्नीशियन ग्रेड 3, जूनियर अकाउंट क्लर्क, स्टोर असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा की है। कुल 2610 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार 20 जून 2024 से विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.bsphcl.co.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई 2024 है। भर्ती परीक्षा मई/जून में आयोजित की जाएगी, जिसके एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले जारी किए जाएंगे।

पदों की संख्या और विवरण

BSPHCL की इस भर्ती में टेक्नीशियन ग्रेड III और अन्य पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया पहले 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चली थी, लेकिन तकनीकी कारणों से बाधित हो गई थी। अब फिर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। विभिन्न पदों पर वैकेंसी की संख्या निम्नलिखित है:

पद वैकेंसी की संख्या
टेक्नीशियन ग्रेड III 2000
जूनियर अकाउंट क्लर्क 300
कॉरेस्पोंडेंस क्लर्क 150
स्टोर कीपर 80
जूनियर इलेक्ट्रिकल जेईई जीटीओ 40
असिस्टेंट एक्जीक्यूटिव इंजीनियर (जीटीओ) 40

 

योग्यता और आयुसीमा

   

टेक्नीशियन ग्रेड III पदों के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास और इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। जूनियर अकाउंट क्लर्क के लिए बी. कॉम, कॉरेस्पोंडेंस क्लर्क और स्टोर असिस्टेंट के लिए ग्रेजुएशन, जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर पदों के लिए संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा और असिस्टेंट एक्जीक्यूटिव पदों के लिए बीई/बीटेक/ इलेक्ट्रॉनिक/ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आवश्यक है।

आयु सीमा: टेक्नीशियन और जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अन्य पदों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा सभी पदों के लिए 37 वर्ष है। आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

आवेदन शुल्क

सामान्य/बीसी/ईबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपये है, जबकि एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 375 रुपये है। भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं या नोटिफिकेशन में उपलब्ध विवरण देख सकते हैं।

Leave a Comment