Bihar Weather: बिहार में इस दिन से होगी जोरदार बारिश, बदलने लगा है मौसम.

Bihar Weather: बिहार में बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को बुधवार को राहत मिली जब कई जगहों पर हल्की रिमझिम बारिश हुई. लेकिन थोड़ी ही देर के बाद बारिश थम गयी और गर्मी व उमस की स्थिति वापस आ गयी. जून-जुलाई में मानसून के पैटर्न में बड़ा बदलाव देखा जा रहा है. मौसम विज्ञानी इसकी वजह जलवायु परिवर्तन बता रहे हैं. दरअसल जून-जुलाई की बारिश में हो रहे बदलाव में नियमितता दिख रही है. उदाहरण के तौर पर पिछले लगातार तीन साल से जून-जुलाई में बारिश सामान्य से कम दर्ज की गयी है, जबकि उससे पहले के साल में इन्हीं दो महीनों में उल्लेखनीय बारिश हुआ करती थी.

   

पटना सहित दक्षिण बिहार के कुछ एक जगहों पर बारिश के आसार
पटना में शाम 4.45 से सात बजे के बीच रुक रुक कर हल्की फुहार के रुप में दो एमएम की बारिश हुई.आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बुधवार की शाम से बारिश के लिए प्रेरक दो विशेष मौसमी सिस्टम बिहार के आसपास सक्रिय हुए हैं. इसके असर से अगले दो-तीन दिन पटना सहित दक्षिण बिहार के कुछ एक जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. वहीं हिमालय की तलहटी वाले इलाकों में मध्यम और शेष इलाकों में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश की संभावना है. हालांकि, आइएमडी ने साफ किया है कि इस दौरान कोई उल्लेखनीय बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं. हालांकि तीन अगस्त से बिहार में जोरदार बारिश की परिस्थितियां आकार ले रही हैं.

मुजफ्फरपुर का मौसम
मुजफ्फरपुर में भी हल्की बारिश बुधवार को हुई है. दिन भर की उमस भरी गर्मी के बीच बुधवार की देर शाम रिमझिम बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया. कुछ जगहों पर तेज तो कुछ जगहों पर महज बूंदाबांदी ही हुई. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले चार दिनों तक मानसून कमजोर रहने की संभावना है. कुछ जगहों पर हल्की बारिश के बारे में जानकारी दी गयी है.

भागलपुर व आसपास का मौसम
भागलपुर व आसपास के जिले में चार अगस्त तक मानसून कमजोर रहने का अनुमान है. स्थानीय सिस्टम के प्रभाव से कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है. इस अवधि में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाये रहेंगे. बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान 35 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहा. हवा में नमी की अधिकतम मात्रा 81 प्रतिशत रही. पांच किमी प्रतिघंटा की गति से पूर्वा हवा चलती रही. जिले में कहीं-कहीं 0.2 मिलीमीटर की हल्की बारिश हुई. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने यह जानकारी दी है.

   

समस्तीपुर का मौसम
डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा, समस्तीपुर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केन्द्र व भारत मौसम विज्ञान के मुताबिक समस्तीपुर जिले में मानसून कमजोर होने के कारण 4 अगस्त तक बारिश की कोई संभावना नहीं है. मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है.

Leave a Comment