Bihar Weather Alert : बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम, 10 जिलों के लिए अलर्ट.

बिहार इन दिनों गर्म पछुआ हवाओं के कहर से जूझ रहा है। राजस्थान से आने वाली इन तेज हवाओं ने राज्य के मैदानी इलाकों का तापमान काफी बढ़ा दिया है, जिससे खासकर मध्य और दक्षिण बिहार में हालात गंभीर हो गए हैं।

राज्य के पूर्वी हिस्से में स्थिति थोड़ी अलग है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी के कारण यहां वातावरण में आर्द्रता काफी बढ़ गई है, जिससे लोगों को उमस का सामना करना पड़ रहा है। दिनभर लोग पसीना पोंछते नजर आए। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रह सकती है, जिसके बाद मौसम में व्यापक बदलाव की उम्मीद है।

उत्तरी जिलों में आंधी-बारिश की संभावना

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बने चक्रवातीय परिसंचरण के कारण बिहार के उत्तरी भाग में आंधी-बारिश हो सकती है। कटिहार, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, बेगूसराय और खगड़िया जिलों में बारिश के आसार हैं। हालांकि, मध्य और दक्षिण बिहार में इस परिसंचरण का कोई विशेष प्रभाव नहीं होगा।

21 जिलों में तापमान 40 डिग्री से अधिक

शनिवार को बिहार के 21 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया। सबसे अधिक तापमान बक्सर में 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना, गया, भागलपुर, गोपालगंज, जमुई, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, बांका, नवादा, हरनौत, अरवल सहित कई स्थानों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

   

राजधानी में भीषण गर्मी का प्रकोप

राजधानी पटना में शनिवार को तेज धूप और गर्म हवाओं ने दिनभर लोगों को झुलसाए रखा। सुबह आठ बजे से ही गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया था, और दोपहर बारह बजे तक हवाएं इतनी गर्म हो गईं कि लोग घरों से निकलने से बचने लगे। दोपहर बारह बजे से शाम पांच बजे तक गर्मी का कहर जारी रहा। शाम सात बजे भी ऐसा महसूस हो रहा था कि गर्म हवाएं चेहरे को झुलसा रही हैं।

गर्मी के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा और लोग घरों में कैद रहे। पशु-पक्षी भी इस भीषण गर्मी से व्याकुल नजर आए। पटना में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को राजधानी के तापमान में और वृद्धि होने की संभावना जताई जा रही है।

इस भीषण गर्मी के दौर में लोगों से अपील है कि वे अपने घरों में रहें, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और गर्मी से बचाव के उपाय करें। मौसम में सुधार की उम्मीद के साथ ही उम्मीद है कि जल्द ही लोग इस गर्मी से राहत पा सकेंगे।

Leave a Comment