Bihar Weather Alert : समस्तीपुर सहित बिहार के सभी जिलों में होगी भारी बारिश.

ग्रामीण कृषि मौसम सेवा पूसा और भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को 22 से 26 जून तक के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया। इस अवधि में सक्रिय मानसून और कम दबाव के प्रभाव से उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों में अच्छी वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. ए सत्तार के अनुसार, 22-25 जून के बीच मधुबनी, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। सीवान और सारण जिलों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं समस्तीपुर, बेगूसराय और वैशाली जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा की प्रबल संभावना है।

इस अवधि के दौरान तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। दिन का तापमान 30-35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23-25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। 24-25 जून को उत्तर बिहार में अधिकतम तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80-90 प्रतिशत और दोपहर में 50-60 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। पुरवा हवा 15-20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

किसानों के लिए सलाह:

अच्छी वर्षा की संभावना को देखते हुए किसान अपने खेतों में मेड़ों को मजबूत बनाएं। धान की बीजस्थली में 10-15 दिन पुराने बिचड़े की देखभाल करें और प्रति 1000 वर्ग मीटर बीजस्थली के लिए 5 किलो अमोनियम सल्फेट या 2 किलो यूरिया का उपयोग करें। अच्छी वर्षा को देखते हुए धान की रोपाई प्राथमिकता से करें। रोपाई पूर्व खेतों की तैयारी के समय आवश्यक खाद्य सामग्री का उपयोग करें और खरपतवार नियंत्रण के लिए रोपाई के 2-3 दिन बाद ब्यूटाक्लोर का छिड़काव करें। – डॉ. ए सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, डीआरपीसीएयू, पूसा

   

Leave a Comment