Bihar Weather Alert : बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी, नौ जिलों में रेड अलर्ट.

बिहार के नौ जिलों में सोमवार को भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही पटना समेत तीन जिलों में लू के चलते येलो अलर्ट भी घोषित किया गया है। उत्तर बिहार के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से आने वाली गर्म पछुआ हवा बिहार में तेज प्रवाह में है। इसका असर पटना समेत राज्य के कई जिलों में महसूस किया जा रहा है, जहां भीषण गर्मी और लू का प्रकोप बना हुआ है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, रविवार को पटना सहित राज्य के 17 शहरों में अत्यधिक गर्मी और लू की स्थिति रही। बक्सर जिला 46.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा, जहां तापमान सामान्य से 9.2 डिग्री अधिक दर्ज किया गया।

रेड और येलो अलर्ट वाले जिले

मौसम विभाग के अनुसार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया और नवादा जिलों में रेड अलर्ट जारी है। वहीं, पटना, नालंदा और जमुई में लू के चलते येलो अलर्ट घोषित किया गया है।

   

भीषण गर्मी की चपेट में शहर

पटना और मुंगेर लू की चपेट में हैं। इसके अलावा गया, छपरा, डेहरी, बिक्रमगंज, शेखपुरा, गोपालगंज, जमुई, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा और अरवल भीषण गर्मी से प्रभावित हैं।

Leave a Comment