Bihar Weather Alert : बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप: रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी.

बिहार में मानसून की आमद से पहले गर्मी ने अपना तीव्र रूप दिखाया है। बुधवार को, दक्षिण बिहार के 15 जिलों में लू के प्रचंड थपेड़ों से लोग बेहाल रहे और तापमान सामान्य से कहीं ऊपर चढ़ गया। पटना में तो लगातार छठे दिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने गुरुवार को पटना सहित सात जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास और अरवल शामिल हैं, जहां भीषण गर्मी और लू से लोगों को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उष्ण लहर का ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, सीवान, और वैशाली सहित 13 जिलों में उष्ण लहर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी और पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सारण, उत्तर-मध्य भागों में भी गर्म और आर्द्र दिनों की संभावना है।

गर्मी से जूझते लोग

गर्म पछुआ हवाओं और रात्रि के उमस भरे माहौल ने लोगों की दैनिक दिनचर्या को प्रभावित किया है। पटना सहित प्रदेश के अधिकांश भागों में तापमान लगातार 41 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है, और औरंगाबाद में तो यह 44.9 डिग्री तक पहुंच गया।

   

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों में मौसम में बदलाव आने की संभावना है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को कुछ राहत मिल सकती है। इस दौरान लोगों को भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए आवश्यक सावधानियाँ बरतने की सलाह दी गई है।

Leave a Comment