Bihar Weather Alert : समस्तीपुर सहित बिहार में 12 जून तक हीटवेव रहेगी जारी.

समस्तीपुर और बिहार के अन्य हिस्सों में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है, जिससे लोग बेहद परेशान हैं। हवा की गति महज 2 किलोमीटर प्रति घंटा होने के बावजूद, कुछ ही मिनटों में लोग पसीने से तर-ब-तर हो जा रहे हैं। खासकर मेहनत मजदूरी करने वाले और जरूरी काम से बाहर निकलने वाले लोग इस गर्मी और उमस से बेहाल हैं।

रविवार को दिन का तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग तीन डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री अधिक 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। कई दिनों के बाद दिन का तापमान अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। सुबह में सापेक्ष आद्रता 90 प्रतिशत थी, जो दोपहर में घटकर 49 प्रतिशत पर आ गई।

आज सुबह हल्के बादलों के साथ मौसम सुहावना लग रहा था, लेकिन 8 बजे के बाद गर्मी ने तेजी पकड़ ली। दिन चढ़ने के साथ ही तापमान बढ़ता गया और शाम करीब 5 बजे तक यह स्थिति बनी रही। हालांकि, शाम के बाद हल्की नरमी आई, लेकिन उमस ने लोगों को परेशान रखा।

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. ए. सत्तार ने बताया कि आने वाले दिनों में हीट वेव जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि 12 जून के बाद ही मौसम में बदलाव की संभावना है।

   

इस भीषण गर्मी में सभी को सावधानी बरतने और जितना हो सके घर के अंदर रहने की सलाह दी जा रही है। जरूरी काम से बाहर निकलने वाले लोगों को भीषण धूप से बचने के उपाय अपनाने की सख्त जरूरत है।

Leave a Comment