Bihar Monsoon 2024 : अब बिहार में 20 जून से शुरू होगी मानसून.

बिहार वासियों को मानसून की प्रतीक्षा में अभी चार दिन और इंतजार करना पड़ेगा। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने पहले 17-18 जून को मानसून के आगमन की संभावना जताई थी, लेकिन अब इसकी तारीख 20 जून तक बढ़ा दी गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मानसून उत्तर-पूर्व भाग से राज्य में प्रवेश करेगा और 19 जून की शाम से बादल छाने लगेंगे।

बारिश की संभावना:

20 जून से राज्य के अधिकांश हिस्सों में गरज, चमक और तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ ही अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि, अगले दो-तीन दिनों तक दक्षिण बिहार के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

अनुकूल परिस्थितियां:

   

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों और बिहार के उत्तर-पूर्व हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं।

बिहार में मानसून के आगमन की प्रतीक्षा में लोग राहत की उम्मीद कर रहे हैं। 20 जून को मानसून की दस्तक से राज्य के विभिन्न हिस्सों में तापमान में गिरावट और बारिश की संभावना है, जो भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए सुखद समाचार है। मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी के बाद लोग उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही उन्हें गर्मी से राहत मिलेगी और मानसून की बारिश से प्रदेश में हरियाली और खुशहाली आएगी।

Leave a Comment