Bihar Government Jobs : बिहार में तटबंधों की सुरक्षा के लिए 3600 सुरक्षाकर्मियों की होगी नियुक्ति.

बिहार सरकार ने बाढ़ प्रबंधन और तटबंधों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 3600 तटबंध सुरक्षाकर्मियों की नियुक्ति की योजना बनाई है। इन सुरक्षाकर्मियों की मुख्य जिम्मेदारी बाढ़ के दौरान तटबंधों की निगरानी करना और संभावित जोखिमों की सूचना देना होगी।

तटबंध सुरक्षाकर्मियों की तैनाती

जल संसाधन विभाग के अनुसार, प्रत्येक किलोमीटर पर एक सुरक्षाकर्मी की तैनाती की जाएगी, जिससे बाढ़ के समय किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में तुरंत कार्रवाई की जा सके। ये सुरक्षाकर्मी तटबंधों की मरम्मत के कार्य में भी सहायता करेंगे और आवश्यकता पड़ने पर पास के तटबंध सुरक्षाकर्मियों की मदद लेंगे।

संवेदनशील तटबंधों पर विशेष ध्यान

अत्यधिक संवेदनशील तटबंधों पर सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा, हर दस किलोमीटर पर एक कनीय अभियंता की तैनाती होगी, जो सुरक्षाकर्मियों के काम की निगरानी करेंगे और उन्हें आवश्यक निर्देश प्रदान करेंगे।

सुरक्षाकर्मियों की जिम्मेदारियां

सुरक्षाकर्मी न केवल तटबंधों की निगरानी करेंगे बल्कि वे संभावित खतरों जैसे सीपेज, पाइपिंग या कटाव की स्थिति में तत्काल मरम्मत कार्य भी आरंभ करेंगे। इसके अलावा, वे असामाजिक तत्वों से तटबंधों की रक्षा के लिए भी तत्पर रहेंगे।

   

स्थानीय ग्रामीणों को प्राथमिकता

नियुक्तियों में तटबंध के निकटवर्ती ग्रामीणों को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि उनकी स्थानीय जानकारी का लाभ उठाया जा सके। इससे न केवल तटबंधों की निगरानी में सहजता होगी बल्कि इससे स्थानीय रोजगार में भी वृद्धि होगी।

Leave a Comment