Bihar Electricity Department : बिहार के शहर में 4 घंटे तो गांवों में सवा 6 घंटे बिजली कट.

बिहार के शहरी इलाकों में हर रोज औसतन चार घंटे बिजली की कटौती हो रही है, वहीं ग्रामीण इलाकों में 6 घंटे से अधिक बिजली की कटौती की जा रही है। यह कटौती राष्ट्रीय औसत से अधिक है।

देश में सबसे अधिक बिजली की कटौती उत्तर प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में हो रही है, जबकि सबसे कम बिजली की कटौती देश की राजधानी दिल्ली में है। केंद्र सरकार ने एक नई रिपोर्ट जारी की है जिसके अनुसार, देश में बिजली गुल होने का राष्ट्रीय औसत शहरी इलाकों में 2 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 4 घंटे है।

बिहार में राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक बिजली की कटौती की जा रही है, वहीं देश में सबसे अधिक बिजली की कटौती उत्तर प्रदेश में हो रही है। झारखंड के शहरी इलाकों में 5 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 7 घंटे 45 मिनट की बिजली कटौती हो रही है। तीसरे नंबर पर हरियाणा है, जहां शहरी क्षेत्रों में ढाई घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 7 घंटे बिजली गुल हो रही है।

बिजली गुल होने के मूल्यांकन 33 केवी ग्रेड के आधार पर किया गया है, जिस कारण बिजली गुल होने का औसत सभी राज्यों से कम है। अगर 11 केवी ग्रेड पर बिजली गुल होने की रिपोर्ट तैयार की जाए, तो वास्तविक स्थिति की जानकारी मिलेगी।

   

Leave a Comment