Bihar Education Department Helpline Number : बिहार में शिक्षा के साथ मिड डे मील को लेकर शिकायत नंबर जारी, देखें सभी नंबर.

बिहार में शिक्षा विभाग से केके पाठक का तबादला कर दिया गया है और उनकी जगह डॉ. एस सिद्धार्थ को नया अपर मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। नई जिम्मेदारी संभालते ही डॉ. एस सिद्धार्थ ने कई अहम फैसले लिए हैं, जिसमें केके पाठक द्वारा जारी कई आदेशों को पलटना और स्कूलों में मॉनिटरिंग के तरीकों में बदलाव करना शामिल है। अब वह स्कूल और विश्वविद्यालयों से जुड़ी कमियों और शिकायतों को व्हाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन जानेंगे और उनका समाधान करेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने पांच व्हाट्सएप नंबर सार्वजनिक किए हैं, जिन पर शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।

ACS डॉ. एस सिद्धार्थ की सीधी नजर शिकायतों पर

शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए सभी व्हाट्सएप नंबर अपर मुख्य सचिव के कार्यालय के हैं। इन नंबरों पर आम लोग स्कूल और कॉलेज से संबंधित शिकायतों का विवरण, फोटो और वीडियो आदि भेज सकते हैं। डॉ. एस सिद्धार्थ इन शिकायतों पर सीधी नजर रख सकेंगे और उनका निपटारा भी कर सकेंगे।

पहले से मौजूद टॉल फ्री नंबरों के साथ नई व्यवस्था

   

शिक्षा विभाग ने पहले कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बनाकर शिकायत दर्ज कराने के लिए दो टॉल फ्री नंबर 14417 और 18003454417 जारी किए थे। लेकिन हाल के दिनों में विभाग ने महसूस किया कि टॉल फ्री नंबर के अतिरिक्त विभिन्न समस्याओं को जानने के लिए अलग-अलग व्हाट्सएप नंबर पर शिकायतें मांगनी चाहिए। इन मोबाइल नंबरों पर कोई भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा।

शिकायतों के लिए अलग-अलग नंबर

डॉ. एस सिद्धार्थ ने अलग-अलग प्रकार की शिकायतों के लिए अलग-अलग कैटेगरी बनाते हुए व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं। शिकायतों को कुल पांच कैटेगरी में बांटा गया है और हर कैटेगरी के लिए अलग-लग नंबर जारी किए गए हैं:

1. सरकारी स्कूल की आधारभूत संरचना:
नंबर: 92292 06201
शिकायतें: स्कूल भवन, निर्माण कार्य, बेंच-डेस्क, शौचालय, पेयजल, विद्युत, पंखा, लाइट, बल्ब, चारदीवारी।

2. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा:
नंबर: 92292 06202
शिकायतें: विद्यालय का समय पर खुलना, विद्यार्थियों और शिक्षकों की उपस्थिति, अभिभावक-शिक्षक बैठक, आईसीटी लैब, पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशालाएं, खेल।

3. मध्याह्न भोजन योजना:
नंबर: 92292 06203
शिकायतें: भोजन की आपूर्ति और गुणवत्ता, बर्तनों की स्थिति, किचन शेड, मौसमी फल या अंडा वितरण, साफ-सफाई।

4. योजनाएं संबंधित:
नंबर: 92292 06205
शिकायतें: साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति, पाठ्यपुस्तक और अन्य योजनाएं।

5. विश्वविद्यालय और कॉलेज:
नंबर: 92292 06204
शिकायतें: कॉलेज और विश्वविद्यालय से संबंधित सभी समस्याएं।

शिक्षा विभाग ने इस नई व्यवस्था के तहत विद्यार्थियों और शिक्षकों की समस्याओं को सुलझाने का एक प्रभावी माध्यम प्रदान किया है, जिससे शिक्षा क्षेत्र में सुधार की दिशा में ठोस कदम उठाए जा सकें।

Leave a Comment