Budget 2024: नया Mobile लेने वालों की चांदी, अब Smartphone-Charger खरीदना होगा सस्ता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 3.0 सरकार के पहले बजट में आम जनता को बड़ी राहत देते हुए कई अहम घोषणाएं की हैं। इनमें से एक बड़ी घोषणा यह है कि अब नया स्मार्टफोन और चार्जर खरीदना सस्ता होगा। इसका कारण यह है कि सरकार ने मोबाइल फोन और मोबाइल चार्जर दोनों पर सीमा शुल्क घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया है।

   

बजट 2024 में घोषणा से पहले मोबाइल फोन और चार्जर पर सीमा शुल्क 20 फीसदी था। निर्मला सीतारमण के 15 फीसदी सीमा शुल्क की घोषणा से आम जनता को बड़ा लाभ हुआ है। कस्टम ड्यूटी घटने से अब नया फोन और चार्जर खरीदना 5 फीसदी तक सस्ता हो गया है।

सीमा शुल्क में कमी के बाद अब मोबाइल फोन और चार्जर की कीमतों में बड़ी कटौती संभव है। इसके अलावा, निर्मला सीतारमण ने यह भी बताया कि पिछले 6 सालों में उत्पादन में वृद्धि हुई है और भारत में मोबाइल फोन के उत्पादन में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। सिर्फ मोबाइल फोन और चार्जर पर ही नहीं, बल्कि मोबाइल PCBA पर भी बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाकर 15 फीसदी कर दी गई है।

 

इस साल जनवरी 2024 में केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन निर्माण से जुड़े पार्ट्स पर आयात शुल्क को 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया था। डिवाइस या कंपोनेंट्स को दूसरे देशों से मंगवाने पर मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों को बेसिक कस्टम ड्यूटी में मिली राहत का सीधा फायदा उपभोक्ताओं को होगा।

पहले कंपनियों को ज्यादा टैक्स का भुगतान करना पड़ता था, जिसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ता था और उन्हें नए फोन के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती थी। अब सरकार ने कस्टम ड्यूटी कम करने का बड़ा फैसला लिया है जिससे कंपनियों को कम भुगतान करना होगा, जिससे मोबाइल फोन की कीमतों में कमी आएगी और उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

   

Leave a Comment