Samastipur Sadar Hospital : समस्तीपुर में मेडिकल कचरा खुले में रखा, संक्रमण फैलने का खतरा.

समस्तीपुर के अस्पतालों में बायो मेडिकल वेस्ट प्रबंधन का खासा ध्यान रखने का प्रावधान है और इसके उल्लंघन पर जुर्माना या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। इसके बावजूद, सदर अस्पताल परिसर में बायो मेडिकल वेस्ट कई दिनों से खुले में पड़ा हुआ है। इसका प्रबंधन और उचित निस्तारण नहीं हो पा रहा है, जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ गई है।

खुले में बायो मेडिकल वेस्ट का भंडारण

अस्पताल परिसर में पीकू वार्ड के पास बड़ी मात्रा में बायो मेडिकल वेस्ट खुले में पड़ा हुआ देखा जा सकता है। सफाई कर्मियों ने कचरा डिब्बों के भर जाने के कारण खुले में ही बायो मेडिकल वेस्ट का भंडारण शुरू कर दिया है। यह स्थिति और गंभीर हो जाती है क्योंकि इस कचरे के पास ही औषधि विभाग का स्टोर, ब्लड बैंक और टीकाकरण का भंडार कक्ष भी स्थित है।

प्रबंधन की असफलता और संक्रमण की संभावना

   

सदर अस्पताल में बायो मेडिकल वेस्ट प्रबंधन के लिए कक्ष बना हुआ है और संबंधित एजेंसी द्वारा नियमित उठाव भी किया जाता है। फिर भी, पिछले कुछ दिनों से उठाव नहीं हो पाने के कारण कचरा का भंडारण अधिक हो गया है और इसे खुले में रखा जा रहा है। यह प्रबंधन की असफलता को दर्शाता है और संक्रमण की संभावना को बढ़ाता है।

अस्पताल प्रशासन की प्रतिक्रिया

सदर अस्पताल के डीएस, डॉ. गिरीश कुमार ने कहा कि बायो मेडिकल वेस्ट का उठाव नियमित रूप से किया जाता है और उठाव में हुई इस चूक की जांच की जाएगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही उठाव की व्यवस्था को सही कर दिया जाएगा।

Leave a Comment