Samastipur Rain Alert : अगले 24-48 घंटे तक समस्तीपुर के साथ बिहार के कई जिलों में भारी बारिश.

बिहार के कई जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है और आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना है। ग्रामीण कृषि मौसम सेवा पूसा और भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें बारिश के साथ-साथ तापमान और हवा की गति की जानकारी दी गई है।

बिहार के मैदानी और तराई क्षेत्रों में अगले 24-48 घंटों के दौरान मानसून के अधिक सक्रिय रहने की संभावना जताई गई है। इससे सात जुलाई की सुबह तक मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है। गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चम्पारण और पश्चिमी चम्पारण जिलों में सात जुलाई की सुबह तक भारी वर्षा की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 29-32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। पुरवा हवाओं की गति 15-20 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है।

समस्तीपुर और आसपास के जिलों में पिछले दिनों हुई वर्षा के बाद किसानों को सलाह दी गई है कि वे धान की रोपाई के लिए अपनी तैयारी करें। जिन किसानों के पास धान का बिचड़ा तैयार है, वे नीची और मध्यम जमीन में रोपाई करें। रोपाई के समय उर्वरकों का उपयोग मिट्टी की जांच के आधार पर करें। यदि मिट्टी की जांच नहीं कराई गई हो, तो सामान्य मात्रा में उर्वरकों का उपयोग करें।

ऊचांस जमीन में बरसाती सब्जियों जैसे भिंडी, लौकी, नेनुआ, करैला और खीरा की बुआई की सलाह दी गई है। गरमा सब्जियों की फसल में कीट व्याधियों की निगरानी करते रहें और जरूरत पड़ने पर आवश्यक कदम उठाएं। खरीफ प्याज के बिचड़े की बुआई भी जल्द करें।

   

Leave a Comment